हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंडी में और तेज की गई रैंडम सैंपलिंग की प्रक्रिया, बाहरी राज्यों से मंडी पहुंचे साढ़े आठ हजार लोग

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार मंडी जिला में कोरोना संक्रमण को लेकर जांच के लिए रैंडम सैंपल लेने की प्रक्रिया को और तेज किया गया है. उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि कर्नाटक से आए सभी लोगों के सैंपल ले लिए गए हैं. मुबंई से आए लोगों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं. कंटेनमेंट जोन में प्रशासन की टीमें एक्टिव सर्विलांस में जुट गई हैं.

By

Published : May 22, 2020, 2:46 PM IST

random samples
मंडी में और तेज की गई रैंडम सैंपलिंग की प्रक्रिया.

मंडी: प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार मंडी जिला में कोरोना संक्रमण को लेकर जांच के लिए रैंडम सैंपल लेने की प्रक्रिया को और तेज किया गया है. जिला में रोजाना 100 से ज्यादा रैंडम सैंपल्स लेकर जांच की जा रही है, जिससे कोरोना का कोई भी मामला छिपा न रहे.

उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि हाल ही के दिनों में बाहरी राज्यों से लगभग 8500 लोग जिला मंडी में आए हैं. बाहरी राज्यों से मंडी में आने वाले लोगों को नियमानुसार क्वारंटाइन किया जा रहा है और उनके सैंपल लिए जा रहे. इसके साथ ही कर्नाटक से आए सभी लोगों के सैंपल ले लिए गए हैं. मुबंई से आए लोगों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं.

वहीं, हाल ही में दूसरों जिलों में मुबंई से आए लोगों के कोरोना पॉजिटिव मामले ज्यादा बढ़ गए हैं. इसके चलते मंडी में भी मुंबई से आए लोगों के सैंपल प्राथमिकता पर लिए जा रहे हैं, जिससे किसी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने पर शीघ्र पता चल सके. इनमें से किसी भी व्यक्ति में अभी तक कोई नहीं पाए गए हैं.

कंटेनमेंट जोन में एक्टिव सर्विलेंस प्रशासन की टीमें:
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में प्रशासन की टीमें एक्टिव सर्विलांस में जुट गई हैं. यह टीमें गांव, पंचायत, वार्ड स्तर पर पहले ही घोषित की गई हैं. यह टीमें इन क्षेत्रों में घर-घर जाकर व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच कर रही है. उसके साथ ही पिछले 15 दिनों के किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में रहने की जांच भी कर रही है. इस दौरान किसी व्यक्ति में संक्रमण के कोई लक्षण पाए जाने पर उनका सैंपल लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details