हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इस दिन से हिमाचल में खुलेंगी ITI, तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

प्रशिक्षण महानिदेशालय के निर्देश पर प्रदेश के सभी आईटीआई के प्रधानाचार्यों को एसओपी का पालन करते हुए 21 सितंबर से कक्षाएं व ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं.

By

Published : Sep 16, 2020, 7:19 AM IST

Updated : Sep 16, 2020, 8:50 AM IST

फाइल फोटो
फाइल फोटो

मंडी: लॉकडाउन के छह महीने बाद प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) 21 सितंबर से खुलेंगे. तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं.

प्रधानाचार्यों को एसओपी का पूरा ध्यान रखना होगा. इसके लिए प्रशिक्षण महानिदेशालय नई दिल्ली की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है. एक व दो वर्षीय ट्रेडों में अब भी 200 से 250 घंटे का ट्रेनिंग पाठ्यक्रम लंबित है. सभी प्रधानाचार्यों को शारीरिक दूरी व अन्य नियमों का पालन करते हुए यह ट्रेनिंग कार्यक्रम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

21 सितंबर से ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू होगा. अक्टूबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद नंवबर के पहले सप्ताह में प्रशिक्षुओं की परीक्षा आयोजित होंगी. दो वर्षीय ट्रेड वाले प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं का ट्रेनिंग कार्यक्रम पहली अक्टूबर से शुरू होगा.

दस नवंबर को उन्हें द्वितीय वर्ष में अस्थायी प्रवेश दिया जाएगा. वहीं, परीक्षा दिसंबर में होगी. इन संस्थानों में कक्षाएं व वर्कशॉप लगाना संभव नहीं होगा. वहां नए प्रशिक्षुओं की कक्षाएं ऑनलाइन संचालित होंगी. संस्थानों को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करना होगा. प्रशिक्षुओं की हाजिरी का डाटा हर सप्ताह भेजना होगा.

प्रशिक्षण महानिदेशालय के निर्देश पर प्रदेश के सभी आईटीआइ के प्रधानाचार्यों को एसओपी का पालन करते हुए 21 सितंबर से कक्षाएं व ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं.

Last Updated : Sep 16, 2020, 8:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details