हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

International Shivratri Festival Mandi: महाकालेश्वर के रूप में बाबा भूतनाथ ने दिए भक्तों को दर्शन

By

Published : Feb 12, 2023, 5:45 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए अब बस एक 1 सप्ताह शेष रह गया है. ऐसे में जिले में महोत्सव की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. इस बार अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 19 से 25 फरवरी तक मनाया जा रहा है. (International Shivratri Festival in Mandi)

International Shivratri Festival Mandi
International Shivratri Festival Mandi

बाबा भूतनाथ मंदिर.

मंडी: छोटी काशी मंडी में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव को 1 सप्ताह शेष रह गया है. शिवरात्रि महोत्सव से ठीक एक महीना पूर्व जनपद में बाबा भूतनाथ के घृतमंडल श्रृंगार की रस्में शुरू हो जाती है. रियासत काल से चली आ रही बाबा भूतनाथ के माखन लेप से श्रृंगार की परंपरा का आज भी छोटी काशी में निर्वहन किया जा रहा है. घृतमंडल श्रृंगार के 23वें दिन छोटी काशी के अधिष्ठाता बाबा भूतनाथ का महाकालेश्वर के रूप में श्रृंगार किया गया.

यह मंदिर पांडिचेरी के इरुंबई में स्थित है. बाबा भूतनाथ मठ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कि पांडिचेरी स्थित इरुंबई शिव मंदिर मुख्य शिव स्थलों में से एक है. यह प्राचीन शिव मंदिर आस्था का केंद्र है. यह पांडिचेरी के पास उन कुछ मंदिरों में गिना जाता है, जहां भगवान शिव को महाकालेश्वर के रूप में पूजा जाता है. चोल राजवंश के शासकों में से एक राजा कुलोथुंगन द्वारा 7वीं शताब्दी में इस मंदिर का निर्माण किया गया.

बाबा भूतनाथ मंदिर में भक्तों ने किए महाकालेश्वर के दर्शन.

बता दें कि मंडी में इस बार अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 19 से 25 फरवरी तक मनाया जा रहा है. जिसके लिए छोटी काशी मंडी में तैयारियां जोरों-शोरों पर चली हैं. महोत्सव को लेकर बाबा भूतनाथ मंदिर को भी फुल और मालाओं के साथ सजाया जा रहा है. बीती 9 फरवरी को बड़ा देव कमरुनाग भी शिवरात्रि महोत्सव में शिरकत करने के लिए कमरू घाटी से रवाना हो गए हैं. बड़ा देव कमरुनाग 17 फरवरी को मंडी जनपद में पहुंचेंगे.

घृतमंडल श्रृंगार के 23वें दिन छोटी काशी के अधिष्ठाता बाबा भूतनाथ का महाकालेश्वर के रूप में श्रृंगार किया गया.

मंडी शिवरात्रि महोत्सव में पहुंचने से पहले लोगों के घरों में मेहमान बाजी को पहुंच रहे हैं. बड़ा देव कमरुनाग के गुर गुरुदेव ने बताया कि बड़ा देव कमरुनाग सुराह में मेहमान नवाजी के लिए रुके हैं और शाम को लोगों के आमंत्रण पर बटेहड़ा गांवों में पहुचेंगे. उन्होंने बताया कि सभी जन मानस की आस्था को देखते हुए देवता अपने स्थान से चले हैं और 17 को माधव राय मंदिर में हाजरी भरेंगे. आज सर्व देवता सेवा समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा ने सुराह में आकर देवता का विधिवत पूजन किया और देवता का आशीर्वाद लिया.

ये भी पढ़ें:ओम नमः शिवाय के जयकारों से गूंजेगी छोटी काशी, प्राचीन एकादश रुद्र मंदिर में रखा जाएगा अखंड जाप

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details