हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लोगों के मन से निकला कोरोना का डर, गले में टंग रहे मास्क

लॉकडाउन के बाद अब बाजार और दुकानें पूरी तरह खुल गई हैं. व्यापार भी धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है, लेकिन कोविड-19 को लेकर बनी गाइडलाइन का पालन करते लोग कम ही नजर आने लगे हैं. लोगों की भीड़ बाजारों में उमड़ रही है. ऐसे में बाजार और भीडभाड़ वाले इलाकों में जाने पर कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है.

By

Published : Oct 7, 2020, 11:06 PM IST

Face mask
फेस मास्क

मंडी:लॉकडाउन के बाद अब बाजार और दुकानें पूरी तरह खुल गई हैं. व्यापार भी धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है, लेकिन कोविड-19 को लेकर बनी गाइडलाइन का पालन करते लोग कम ही नजर आ रहे हैं. लोगों की भीड़ बाजारों में उमड़ रही है. ऐसे में बाजार और भीडभाड़ वाले इलाकों में जाने पर कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है.

केंद्र सरकार ने अनलॉक 5 की घोषणा कर दी है. इसमें सिनेमाघरों के साथ मल्टीप्लैक्सर को खोलने की भी इजाजत सरकार ने दी है. वहीं, छोटी काशी यानी मंडी के बाजारों में भी अब लोगों की आवाजाही बढ़ गई है. ऐसे में कई लोग और दुकानदार भी गाइडलाइनस का उल्लंघन करते हुए देखे जा रहे हैं.

वीडियो

लोगों में कोरोना का खौफ नहीं

कोरोना वायरस महामारी को लेकर अब लोगों में इतना खौफ नहीं रहा है. कई लोग मास्क सिर्फ पुलिस से बचने के लिए लगा रहे हैं. पहले पुलिस भी बाजार में मास्क न पहनने वालों के चालान काटती दिखाई देती थी. वहीं, अब मास्क न पहनने वालों के चालान भी नहीं काटे जा रहे हैं.

बिना फेस मास्क दुकानों में एंट्री नहीं

वहीं, कई दुकानों में कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार के दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है. इन दुकानों में ग्राहकों को बिना फेस मास्क के एंट्री नहीं दी जा रही है. साथ ही उन्हें दुकान में प्रवेश करने से पहले सेनिटाइजर भी ग्राहकों को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, ताकि संक्रमण का खतरा पैदा ना हो.

दिखावे के लिए ही पहन रहे मास्क

वहीं, कुछ दुकानदारों का कहना है कि पहले ग्राहक दुकान में आते ही हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब इसमें भी बदलाव हो रहा है. लोगों में अब कोरोना को लेकर कम डर है. अधिकांश लोग ऐसे भी नजर आ रहे हैं जो केवल दिखावे के लिए ही मास्क लगा रहे हैं. कोई मास्क को गले में टांगकर रखता है तो कोई अपनी इच्छा के अनुसार गमछे से चेहरा ढक लेता है. बाजार में पुलिस की सख्ती ना होने के कारण लोग कोरोना को भी हल्के में ले रहे हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. कोरोना से बचने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है.

कोरोना से बचाव में मास्क जरूरी

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क लगाना बेहद ही जरूरी है. मास्क कोरोना वायरस से बचाव में कारगर सिद्ध हुआ है. अक्सर लोग दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करते समय मास्क को उतार देते हैं. ऐसा नहीं किया जाना चाहिए. मास्क को अच्छे से पहनना जरूरी है. एक व्यक्ति के मास्क पहनने और दूसरे व्यक्ति के मास्क न पहनने पर भी संक्रमण का खतरा रहता है. वहीं, मास्क लगाने से 95 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से बच सकते हैं.

बसों में सफर करने पर सेनिटाइजर का करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस के बीच बसों में सफर करना खतरे से खाली नहीं है, लेकिन कुछ बातों को ध्यान रखने से वायरस से बचा जा सकता है. बस में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें. हैंडल आदि चीजें छूने से बचें. बस में बैठने और उतरने पर अपने हाथों को सेनिटाइज करें.

गर्म पानी का करें सेवन

बाजार से घर जाने पर परिवार के सदस्यों से दूर रहें. पहने हुए कपड़ों को धोएं इसके बाद ही परिजनों के संपर्क में आएं. साथ ही गर्म पानी का सेवन करें. मंडी शहर में रोजाना करीब 10 हजार लोग ग्रामीण इलाकों से रोजगार, नौकरी पेशा, खरीददारी और अन्य तरह के जरूरी कामों के लिए आते हैं. 2011 के जनसंख्या आंकड़ों के मुताबिक मंडी प्रदेश में दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला जिला है. मंडी में कोरोना संक्रमण से 27 लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है. ऐसे में इस महामारी को मात देने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क और हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना सभी लोगों की जिम्मेदारी है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में मंगलवार को कोरोना के 250 नए मामले, कुल मौतें 224

ABOUT THE AUTHOR

...view details