हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचली बेटी 'प्रगति' ने बनाई पहली एक्सिडेंट प्रूफ जैकेट, बाइक दुर्घटना से बचाएगी जान

दोस्त की मौत के बाद हिमाचल की बेटी ने हासिल किया बड़ा मुकाम, बना दिया एक्सिडेंट प्रूफ जैकेट दोस्त की मौत के बाद हिमाचल की बेटी ने गुजरात में हासिल किया बड़ा मुकाम, बनाया जीवन सुरक्षा बाइक जैकेट

By

Published : Jun 10, 2019, 11:13 PM IST

Updated : Jun 11, 2019, 4:11 PM IST

डिजाइन फोटो

सुंदरनगर: बाइक से दुर्घटना होने पर अब किसी की जान नहीं जाएगी. जी हां आप सही पढ़ रहे हैं. हिमाचल की बेटी प्रगति शर्मा ने गुजरात में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. गांधीनगर में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़ाई कर रही प्रगति ने जीवन सुरक्षा बाइक वायु जैकेट बनाया है. इस जैकेट की सबसे बड़ी और खास बात ये है कि दुर्घटना के दौरान जैकेट में लगी एयर बैग अपने आप खुल जाएगी. इस जैकेट को बनाने के पीछे प्रगति के जीवन में कभी न भूलने वाला जख्म एक ऐसा जख्म है जिसे वो कभी नहीं भूला सकती. दरअसल प्रगति को एयर जैकेट बनाने की बात उस वक्त से दिमाग में घूम रही थी जब चंडीगढ़ में बाइक दुर्घटना में उसके एक दोस्त की मौत हो गई.

हिमाचली बेटी ने बनाई पहली एक्सिडेंट प्रूफ जैकेट

संस्थान में लाइफ सेविंग जैकेट का प्रोजेक्ट बनाने के लिए प्रगति के सामने चुनौतियां कम नहीं थी, लेकिन उसने भी ठान लिया था कि मौत से बड़ी चुनौती कुछ नहीं हो सकती और दोस्त की मौत जैसे हुई वैसे किसी और की मौत न हो. इस संकल्प ने प्रगति को उसके मुकाम तक पहुंचा दिया.

हिमाचली बेटी ने बनाई पहली एक्सिडेंट प्रूफ जैकेट

लोग 10 हजार की मामली कीमत वाली लाइप सेविंग जैकेट पहनकर बिना किसी भय के बाइक चला सकेंगे. बेटी की कामयाबी से प्रगति की मां बेहद प्रसन्न हैं. उन्होंने कहा की बेटी को जैकेट तैयार करने समय बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा है और 24 घंटे में से 20 घंटे जैकेट को तैयार करने में लगी रहती थी.

हिमाचली बेटी ने बनाई पहली एक्सिडेंट प्रूफ जैकेट

प्रगति की इस कामयाबी को अगस्त महीने में राजधानी दिल्ली में प्रदर्शनी में सबके सामने रखी जाएगी जहां में वस्त्र उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहेंगी. वाकई सुंदरनगर की बेटी प्रगति शर्मा की कामयाबी का डंका अब देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी बजेगा. प्रगति की सफलता से परिवार के लोग तो खुश हैं हीं साथ ही साथ सुंदरनगर समते पूरे प्रदेश में खुशी की लहर है.

Last Updated : Jun 11, 2019, 4:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details