हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पटवारखाने जाने के लिए मंडी वासियों को नहीं घिसने पड़ेंगे जूते, अब मोबाइल पर किये जाएंगे जमाबंदी के काम

By

Published : Jun 12, 2019, 8:46 PM IST

जमाबंदी कार्य में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए मंडी में ई हिम भूमि ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा. डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि पटवारियों व कानूनगो को लैपटॉप आवंटित किए गए हैं और जल्द ही उन्हे ई हिम भूमि ऐप के बारे में भी प्रशिक्षित किया जाएगा.

बैठक की अध्यक्षता करते डीसी ऋग्वेद ठाकुर.

मंडी: जिला में जमाबंदी कार्य के लिए आ रही समस्याओं के समाधान के लिए हिम भूमि ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा. ऐप का प्रयोग सबसे पहले रिवालसर तहसील में किया जाएगा और ऐप की सफलता के बाद पूरे मंडी जिला में इसे प्रयोग में लाया जाएगा.

बैठक की अध्यक्षता करते डीसी ऋग्वेद ठाकुर.

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने मंगलवार को संयुक्त पटवार एवं कानूनगो महासंघ की जिला मंडी इकाई की बैठक में कहा कि पटवारी और कानूनगो राजस्व संबंधी मामलों में अहम भूमिका निभाते हैं. डीसी ने महासंघ के पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वो ग्रामीण क्षेत्र की जनता को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करें और ग्रामीणों को भूमि विवाद संबधी मामलों को आपसी तालमेल से सुलझाने के लिए प्रेरित करें.

ये भी पढ़ें: बाघ से मुकाबला करेगा भालू, टाइगर के बाद देश में पहली बार ब्राउन बियर का हो रहा DNA टेस्ट

उपायुक्त ने कहा कि मंडी में 15 नए पटवार वृत सृजित किए गए हैं, जिनमें 13 पटवार भवनों और 2 कानूनगो भवनों के लिए राशि आवंटित की जा चुकी है. बैठक में महासंघ द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई. उपायुक्त ने उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा उठाई गई सभी मांगों पर विचार करने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने बताया कि पटवारियों व कानूनगो को लैपटॉप आबंटित किए गए हैं और जल्द ही उन्हें हिम भूमि ऐप के बारे भी प्रशिक्षित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details