हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नए साल पर बिगड़ा किचन का बजट, 19.50 महंगा हुआ सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलेंडर

नए आदेशों के मुताबिक करसोग में सब्सिडी वाले 14.2 किलो का घरेलू सिलेंडर अब 19.50 रुपए महंगा हो गया है. अब उपभोक्ताओं को गोदाम में ही घरेलू सिलेंडर 757 रुपये में मिलेगा, इसमें मजदूरी शामिल नहीं है, जबकि पहले ये भाव 737.50 रुपए था. इसी तरह से 19 किलो का व्यवसायिक गैस सिलेंडर भी 26.50 महंगा हुआ है. अब कारोबारियों को व्यवसायिक सिलेंडर के लिए 1326.50 रुपये खर्च करने होंगे. इससे पहले ये रेट 1300 रुपये था. गैस सिलेंडर की बड़ी हुई दरें तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई हैं.

By

Published : Jan 1, 2020, 11:51 PM IST

domestic LPG Becomes More Expensive From Today, महंगा हुए सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलेंडर
नए साल पर बिगड़ा किचन का बजट

करसोग: लोगों की रसोई पर लगातार पड़ रही मंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है. नए साल में सरकार ने घरेलू सिलेंडर सहित होटल और ढाबों में प्रयोग होने वाला सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. जिसका सीधा असर अब आम लोगों की जेब पर पड़ेगा. नए आदेशों के मुताबिक करसोग में सब्सिडी वाले 14.2 किलो का घरेलू सिलेंडर अब 19.50 रुपए महंगा हो गया है. अब उपभोक्ताओं को गोदाम में ही घरेलू सिलेंडर 757 रुपये में मिलेगा, इसमें मजदूरी शामिल नहीं है, जबकि पहले ये भाव 737.50 रुपए था.

इसी तरह से 19 किलो का व्यवसायिक गैस सिलेंडर भी 26.50 महंगा हुआ है. अब कारोबारियों को व्यवसायिक सिलेंडर के लिए 1326.50 रुपये खर्च करने होंगे. इससे पहले ये रेट 1300 रुपये था. गैस सिलेंडर की बड़ी हुई दरें तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई हैं.

नए साल पर बिगड़ा किचन का बजट

गरीब परिवारों की बढ़ी मुश्किलें
सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के रेट बढ़ने का सीधा असर गरीब परिवारों की जेब पर पड़ेगा. किसानों सहित मेहनत मजदूरी करके घर की जरूरतें पूरी करने वाले गरीब लोग पहले ही महंगाई के बोझ के नीचे दबा है. ऐसे में रसोई गैस में महंगाई की आग लगने से आम लोगों का बजट पूरी तरह से बिगड़ जाएगा. केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना और प्रदेश सरकार की हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के बाद करसोग उपमंडल में घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या काफी बढ़ गई है. अब अकेले करसोग में घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या 35 हजार से अधिक हो गई है. इन दोनों ही योजनाओं से पहले ये संख्या 30 हजार के करीब थी. ऐसे में घरेलू गैस का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने के साथ सिलेंडर का दाम बढ़ने से इन लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई है.

वीडियो.

गृहणी चांदनी शर्मा का कहना है कि गैस सिलेंडर रसोई रोज प्रयोग होता है. ऐसे में इसके दाम बढ़ने से गृहणियों के बजट पर सीधा असर पड़ेगा. गरीब परिवारों ने पहले ही मुश्किल से महीने भर का बजट तैयार किया होता है. जो सिलेंडर महंगा होने से और बिगड़ जाएगा. मुरारी लाल शर्मा का कहना है कि सिलेंडर महंगा होने से रसोई पर सीधा असर पड़ा है. अगर इसी तरह से रोजमर्रा की चीजें महंगी होती रही तो गरीब लोगों का जीना मुश्किल हो जाएगा. हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम जिला मंडी के एरिया मैनेजर खिमी राम शर्मा का कहना है कि सिलेंडर से बढ़ी हुई दरें तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- खबरां पहाड़ां री: सोलन च नए साला पर जयकारेयां ने गूंजेया मां शूलिनी दरबार

ABOUT THE AUTHOR

...view details