हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गृहजिला मंडी से CM ने किया वन महोत्सव का आगाज, प्रदेश भर में रोपे जाएंगे 25 लाख पौधे

इस बार राज्य स्तरीय वन महोत्सव के अभियान को पांच दिनों तक चलाने का निर्णय लिया गया है. 20 से 24 जुलाई तक प्रदेश भर में यह अभियान चलाया जाएगा और इस दौरान 25 लाख से अधिक पौधे रोपे जाएंगे.

By

Published : Jul 19, 2019, 3:23 PM IST

गृहजिला मंडी से CM ने किया वन महोत्सव का आगाज

मंडी: जिला के बनाला से 70वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव का आगाज किया गया. इस मौके पर सीएम ने दाढनी का पौधा रोपित किया. उनके साथ वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, अन्य विधायकों और अधिकारियों ने भी पौधे रोपित किए.

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में वन विभाग द्वारा रोपित पौधों का सरवाईवल रेट 70 फीसदी से अधिक है और यह पौधे सही तरीके से फल फूल रहे हैं. उन्होंने कहा कि कभी भी रोपित पौधों का सरवाईवल रेट 100 प्रतिशत नहीं रहता. हिमाचल में सरवाईवल रेट 70 से बढ़ाने की जरूरत है जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

गृहजिला मंडी से CM ने किया वन महोत्सव का आगाज

सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि पिछले साल वन महोत्सव पर तीन दिनों का विशेष अभियान चलाया गया था जिसमें वन विभाग, विभिन्न समूहों और आम जनता के सहयोग से 17 लाख पौधे रोपे गए थे. इस बार इस अभियान को पांच दिनों तक चलाने का निर्णय लिया गया है. 20 से 24 जुलाई तक प्रदेश भर में यह अभियान चलाया जाएगा और इस दौरान 25 लाख से अधिक पौधे रोपे जाएंगे. उन्होंने बताया कि प्रदेश का 70 प्रतिशत भाग वन भूमि है और इस क्षेत्र को और ज्यादा विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि प्रदेश की वन संपदा को और हरा भरा किया जा सके. उन्होंने लोगों से इस अभियान में अपना पूरा सहयोग देने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details