हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कैसे होगी किसानों की आय दोगुनी, यहां सालाना 10 करोड़ का कारोबार करने वाली मंडी के हाल बेहाल

सालाना 10 करोड़ का कारोबार करने वाली इस मंडी के ऑक्शन यार्ड तक न तो पक्की सड़क की व्यवस्था है और न ही दूर दराज के दुर्गम क्षेत्रों से उत्पाद लेकर आने वाले किसानों के लिए कोई सुविधा है.

By

Published : Jul 22, 2019, 6:57 PM IST

bad condition of vegetable market in karsog

करसोग: एक ओर तो सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का दावा कर रही है, वहीं किसानों के उत्पाद बेचने के लिए खोली गई मंडियों के हाल-बेहाल है. तहसील करसोग के चुराग में किसानों और बागवानों को घरद्वार पर सुविधा के लिए खोली गई सब्जी मंडी लोगों के लिए अब आफत की मंडी बन गई है.


सालाना 10 करोड़ का कारोबार करने वाली इस मंडी के ऑक्शन यार्ड तक न तो पक्की सड़क की व्यवस्था है और न ही दूर दराज के दुर्गम क्षेत्रों से उत्पाद लेकर आने वाले किसानों के लिए कोई सुविधा है. यहां एपीएमसी को हर साल 10 लाख मार्किट फीस चुकाने वाले आढ़तियों के लिए भी कारोबार चलाने की कोई अच्छी व्यवस्था नहीं है. जिस कारण बाहरी राज्य से आने वाले लदानी यहां आने से कतरा रहे हैं. जिसका खामियाजा करसोग के हजारों किसानों को भुगतना पड़ रहा है.

वीडियो


टेंपरेरी शेडों में टपकता है पानी
चुराग मंडी में एपीएमसी ने 28 कारोबारियों के लिए लाइसेंस जारी किए है और यहां कारोबार चलाने के लिए इतने ही टीन के शेड बनाये गए हैं, जिसके लिए आढ़तियों से हर माह 1200 रुपये किराया प्रति शेड वसूला जा रहा है. ये किराया भी एक साल का एडवांस में एक मुश्त लिया जा रहा है. इसके बाद भी टीन के शेडों की हालत सही नहीं है.


बारिश के इन दिनों में छत से पानी टपक रहा है, जिससे शेड के अंदर रखे जाने वाले उत्पाद खराब हो जाते हैं. इस नुकसान से बचने के लिए कुछ आढ़तियों ने सड़क के साथ ही 5 हजार महीने पर अपने स्टोर ले रखे हैं. ऐसे में एपीएमसी को 1 फीसदी मार्किट फीस चुकाने के बाद भी आढ़तियों को साल के 60 हजार रुपये अलग से स्टोर पर खर्च करने पड़ रहे हैं.

चुराग सब्जी मंडी


लोडिंग और अनलोडिंग से लग रहा है जाम
ऑक्शन यार्ड के लिए शिमला-करसोग सड़क से एक कच्चा लिंक रोड तैयार किया गया है. बारिश के इन दिनों में लिंक रोड दलदल में तबदील हो गया है. कीचड़ के कारण गाड़ियां ऑक्शन यार्ड तक नहीं जा रही है, जिस कारण किसानों और बागवानों की सड़क के साथ आढ़तियों के स्टोर के आगे अपने उत्पाद अनलोड करना पड़ रहे हैं.


यही नहीं ऑक्शन यार्ड में बोली खत्म होने के बाद यही से बाहरी मंडियों के लिए सेब और अन्य सब्जियों को लोड किया जा रहा है, जिससे चुराग मंडी में शिमला-करसोग के मुख्य मार्ग पर लोगों को रोजाना जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है. ऐसे में आम लोगों के लिए भी ये मंडी जी का जंजाल बन गई है.


निजी भूमि पर ऑक्शन यार्ड: भूपेंद्र ठाकुर
जिला मंडी एपीएमसी के सचिव भूपेंद्र ठाकुर का कहना है कि चुराग में ये टेंपरेरी मंडी चलाई जा रही है. यहां निजी भूमि पर ही शेड बनाये गए हैं और सड़क भी निजी भूमि पर है, इसलिए मंडी के सुधार पर सरकारी पैसा खर्च नहीं किया जा सकता है. उनका कहना है कि शेड की रिपेयर और सड़क को पक्का करने के लिए भूमि मालिक से बात की जाएगी.


स्थाई मंडी का मामला विचाराधीन: एमडी
हिमाचल प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रबंध निदेशक आरके कौंडल का कहना है कि चुराग के साथ ही स्थाई मंडी का मामला बोर्ड के विचाराधीन है. इसे जल्द ही सिरे चढ़ाया जाएगा. जहां तक अभी चुराग मंडी की बात है, इस बारे में रिपोर्ट ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details