हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जागरूकता शिविर का आयोजन, डॉ. साधना ठाकुर ने की शिरकत

By

Published : Apr 10, 2021, 7:43 PM IST

Updated : Apr 10, 2021, 7:51 PM IST

रेडक्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ठाकुर ने कहा कि बच्चों-युवाओं को नशे की बुराई से बचाने के लिए परिवार के साथ-साथ समाज की भी सामूहिक जिम्मेदारी है. जरूरी है कि हम सभी अपनी जिम्मेदारी निभाएं. उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए भारत सरकार ने नशा मुक्त भारत अभियान छेड़ा है.

Drug Free India Campaign in Thunag
फोटो.

मंडीःजिला प्रशासन व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से थुनाग में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर की अध्यक्षता प्रदेश रेडक्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने की.

प्रदेश रेड क्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष ने दी जानकारी

रेडक्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ठाकुर ने कहा कि बच्चों-युवाओं को नशे की बुराई से बचाने के लिए परिवार के साथ-साथ समाज की भी सामूहिक जिम्मेदारी है. जरूरी है कि हम सभी अपनी जिम्मेदारी निभाएं. उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए भारत सरकार ने नशा मुक्त भारत अभियान छेड़ा है.

वीडियो.

भारत में 272 संवेदनशील एवं प्रभावित जिलों को किया चिन्हित

डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने समूचे भारत में 272 संवेदनशील एवं प्रभावित जिलों को चिन्हित कर नशा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की है. पिछ्ले साल 15 अगस्त से शुरु किए गए इस अभियान में नशीली दवाओं के सेवन के दुष्परिणामों को लेकर शिक्षित करने के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों के तहत स्कूलों-कॉलेजों, विश्वविद्यालयों तथा अन्य शैक्षणिक संस्थानों में कार्यशालाओं एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन कर नशे के खिलाफ अलख जगाने का प्रयास किया जा रहा है. यह गतिविधियां 15 अगस्त 2021 तक जारी रहेंगी.

विभिन्न योजनाओं के तहत वितरित की राशि

डॉ. साधना ठाकुर ने इस मौके पर मुख्यमंत्री राहत कोष राशि के 33 लाभार्थियों को 7 लाख 97 हजार, ऐच्छिक निधि से 30 लाभार्थियों को 5 लाख 60 हजार, अनुवर्ती कार्यक्रम के अंतर्गत 45 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें, स्वर्ण जयंती आश्रय योजना 2020-21 के तहत 18 लाभार्थियों को 75000 की प्रथम किश्त के रिलीज ऑर्डर वितरित किए. उन्होंने इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए जिला प्रशासन एवं समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से किए महत्वपूर्ण प्रयासों की सराहना की.

ये भी पढ़ें:मंडी उपचुनाव के लिए हलचल तेज, करगिल हीरो खुशाल ठाकुर ने सीएम से की मुलाकात

Last Updated : Apr 10, 2021, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details