हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्नो फेस्टिवल में तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन, 7 टीमों ने लिया भाग

By

Published : Mar 26, 2021, 9:22 PM IST

Updated : Mar 26, 2021, 9:41 PM IST

स्नो- फेस्टिवल के 72 दिन केलांग में आज राज्यस्तरीय पारम्परिक तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया. स्नो फेस्टिवल के अन्तर्गत जिलाधीश के साथ चर्चा कर यह निर्णय लिया है कि अगले वर्ष से यह उत्सव 90 दिन तक मनाया जाएगा. डॉ. मारकंडेय ने बताया कि पर्यटन के विकास के लिए गर्मियों में टूरिस्ट्स इन्फॉर्मेशन सेंटर सिस्सु में स्थापित होगा.

cabinet-minister-dr-ramlal-markandeya-launches-traditional-archery
फोटो

लाहौल स्पीति: स्नो- फेस्टिवल के 72 दिन केलांग में आज राज्यस्तरीय पारम्परिक तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया जिसमें तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.

अपने सम्बोधन में कैबिनेट मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि जितने भी पर्व स्नो फेस्टिवल के अन्तर्गत आयोजित किए हैं वे स्थानीय लोगों के सहयोग से ही सम्पन्न हुए हैं. जिनका पूरा खर्च लोगों द्वारा स्वयं वहन किया गया है. अटल टनल का उद्घाटन 3 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था, जो कि लाहौल के लिए एक महत्वपूर्ण दिन था. 2019 में यह फैसला किया था कि जिले में एक स्नो फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा.

अगले वर्ष से स्नो- फेस्टिवल 90 दिन तक मनाने का लिया निर्णय

जिलाधीश के साथ चर्चा कर यह निर्णय लिया है कि अगले वर्ष से यह उत्सव 90 दिन तक मनाया जाएगा. इस दिशा में हमने दो महीने में सिंगल विंडो क्लीयरेंस के जरिए लगभग साढ़े 500 होम स्टे रजिस्टर किए हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट में एसी-टू-डीसी व डीपीआरओ सहित कई महत्वपूर्ण पदों का सृजन किया गया है, ताकि यहां के लोगों को सरकार की सुविधाओं का लाभ सही समय से मिल सके.

डॉ. मारकंडेय ने बताया कि पर्यटन के विकास के लिए गर्मियों में पर्यटक इन्फॉर्मेशन सेंटर सिस्सु में स्थापित होगा व सभी पर्यटकों को जूट के थैले दिए जाएंगे, जिनमें वे कूड़ा रखेंगे व नियत स्थान पर विसर्जित करेंगे. ग्रीष्मऋतु में 10 दिन का ट्राइबल फेस्टिवल सीस्सु से आरम्भ किया जाएगा. इसके माध्यम से छरमा का बिस्कुट एवं चाय को प्रमोट करेंगे.

सबसे लम्बा चलने वाला देश का पहला स्नो फेस्टिवल

उपायुक्त पंकज राय ने मुख्यातिथि डॉ. मारकंडेय, विशिष्ट अतिथियों अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त एवं कार्मिक) प्रबोध सक्सेना एवं अनुरीता सक्सेना का पारंपरिक तरीके से सम्मान किया. उन्होंने कहा कि यह उत्सव 75 दिनों के सफल आयोजन के पश्चात 29 मार्च को सम्पन्न होगा व अपने आप में सबसे लम्बा चलने वाला ऐसा देश का पहला स्नो फेस्टिवल होगा.

तीरंदाजी प्रतियोगिता में टीमों ने लिया भाग

राज्यस्तरीय पारम्परिक तीरंदाजी प्रतियोगिता का अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त एवं कार्मिक) प्रबोध सक्सेना ने समापन किया लाहौल की सांस्कृतिक परिवेश को बताया अद्भुत है. इस प्रतियोगिता में राज्यभर से आई 7 टीमों ने भाग लिया जिसमें से गेमुर की टीम प्रथम स्थान पर रही. व्यक्तिगत मुकाबलों में छेरिंग वांगचुक क्वारिंग से प्रथम, तेनजिंग गेमुर गांव से सञ्जीव कुमार क्रमशः दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे.

मुख्य अतिथि प्रबोध सक्सेना ने सभी विजेताओं को इनाम वितरित किए. उन्होंने यहां की संस्कृति को समृद्ध बताते हुए यहां के लोगों को संघर्षशील एवं मेहनती हैं. यहां पर आकर व यहां की संस्कृति को देखकर बहुत ही सुखद अनुभव हुआ है.

ये भी पढे़ंः-युवा वर्ग को खेल स्पर्धाओं में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए: सुरेश भारद्वाज

Last Updated : Mar 26, 2021, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details