हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ढालपुर अस्पताल में मनाया गया विश्व दिव्यांग दिवस

By

Published : Dec 3, 2022, 3:33 PM IST

क्षेत्रीय अस्पताल ढालपुर में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विश्व दिव्यांग दिवस मनाया गया. सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ढालपुर में भी हर महीने विकलांगता के प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं और रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से भी यहां पर विकलांग व्यक्तियों के लिए कई थेरेपी भी दी जाती है.

ढालपुर अस्पताल में मनाया विश्व दिव्यांग दिवस
ढालपुर अस्पताल में मनाया विश्व दिव्यांग दिवस

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विश्व दिव्यांग दिवस मनाया गया. वहीं, इस दौरान एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. जिसमें सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे. सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र शर्मा ने उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आमतौर पर लोगों को लगता है कि चूंकि दिव्यांग किसी ना किसी मद में शारीरिक व मानसिक अक्षमता का शिकार होते हैं तो इसलिए वे आजीवन दूसरों पर बोझ बने रहते हैं. (World Disabled Day celebrate in Dhalpur Hospital)

जबकि सत्य यह है कि कई प्रकार की दिव्यांगता में सही प्रशिक्षण, सही मौके तथा सही प्रयास की मदद से ना सिर्फ उनको आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है. बल्कि वे समाज में बराबरी का जीवन भी जी सकते हैं. शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को देश की मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से हर साल वैश्विक पटल पर अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया जाता है. (World Disabled Day)

World Disabled Day celebrate in Dhalpur Hospital

सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों को लेकर समाज में व्याप्त पूर्वाग्रह और भेदभाव को दूर करने के लिए, उनसे जुड़े मुद्दों को लेकर दुनिया भर में लोगों को जागरुक करने तथा दिव्यांग लोगों को समाज में बराबरी के स्तर पर लाने के लिए उन्हें आर्थिक व सामाजिक रूप से सुदृढ़ बनाने के मौके पैदा करने के लिए प्रयास करने के उद्देश्य से हर साल दुनिया भर में 3 दिसंबर को विश्व दिव्यांग दिवस मनाया जाता है.

उन्होंने कहा कि विश्व दिव्यांगता दिवस का थीम "जो भविष्य हम चाहते हैं, उसके लिए 17 लक्ष्यों को प्राप्त करना" है. सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ढालपुर में भी हर महीने विकलांगता के प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं और रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से भी यहां पर विकलांग व्यक्तियों के लिए कई थेरेपी भी दी जाती है. ताकि वे अपने रोजमर्रा के कार्यों को पूरा करने में सक्षम हो सकें. गौर रहे कि वर्ष 2016 में भी दिव्यांग व्यक्तियों के लिए 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजीएस) को अपनाने तथा इन लक्ष्यों की भूमिका से विश्व को अधिक समावेशी और न्यायसंगत बनाने के उद्देश्य से इसी थीम के साथ विश्व विकलांगता दिवस मनाया गया था.

ये भी पढ़ें:विटामिन बी12 की कमी को न करें नजरंदाज, जानिए इसके खतरे व उपचार

ABOUT THE AUTHOR

...view details