हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पहाड़ी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही 108 एंबुलेंस, यहां करवाया सफल प्रसव

108 नेशनल एंबुलेंस सर्विस दूरदराज के क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है. सैंज घाटी में गोही गांव की 22 साल की गर्भवती महिला की तबीयत अचानक खराब होने पर महिला को 108 एंबुलेंस सर्विस उपलब्ध करवाई गई. रास्ते में तबीयत ज्यादा खराब होने पर इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन ने एंबुलेंस के अंदर ही महिला की सफल प्रसव करवा दिया.

By

Published : Jun 27, 2019, 5:35 PM IST

108 एंबुलेंस में करवाया महिला का सफल प्रसव.

कुल्लू: जिला कुल्लु के पहाड़ी इलाकों में गर्भवती महिलाओं के लिए 108 नेशनल एंबुलेंस सर्विस वरदान साबित हो रही है. गुरुवार को एक बार फिर अस्पताल पहुंचने से पहले एंबुलेंस में सफल प्रसव करवाया गया.

मिली जानकारी के अनुसार जिला कुल्लू की सैंज घाटी में गोही गांव की 22 साल की जावित्री देवी को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हुई. महिला की हालत देख जावित्री देवी के परिजनों ने 108 पर कॉल कर सूचना दी. सूचना मिलते ही सैंज की 108 एंबुलेंस गोही गांव पहुंच गई और महिला को लेकर कुल्लू हॉस्पिटल के लिए रवाना हो गई.

हॉस्पिटल ले जाते समय महिला की तबीयत ज्यादा खराब होने लगी. महिला की हालत देख एंबुलेंस में तैनात इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन दिनेराम और पायलट मनीराम ने बनाला के पास एंबुलेंस रुकवाकर कर महिला का सफल प्रसव करवाया.

108 एंबुलेंस के प्रभारी मुस्ताक अहमद ने बताया कि प्रसव के बाद महिला व बच्चे को नगवाई अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां दोनों की हालत ठीक बताई जा रही है. उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में 108 एंबुलेंस सेवा मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है और इस सेवा के माध्यम से लोगों को जल्द से जल्द इलाज भी उपलब्ध हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details