हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मनाली वामतट और रोहतांग मार्ग को मनाली शहर से जोड़ने वाले पुल की हालत खस्ता, लोग परेशान

मनाली पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है. हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने के लिए पंहुचता है. एक ओर जहां मनाली में हर साल पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं, दूसरी ओर यहां आज भी सुविधाओं की कमी है.

By

Published : Nov 30, 2019, 10:33 PM IST

ridge connecting Rohtang Marg to Manali
ridge connecting Rohtang Marg to Manali

मनाली: पर्यटन नगरी मनाली पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है. हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने के लिए पंहुचता है. एक ओर जहां मनाली में हर साल पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं, दूसरी ओर यहां आज भी सुविधाओं की कमी है.

मनाली वामतट और रोहतांग मार्ग को मनाली शहर से जोड़ने वाले ब्यास नदी पर बने पुल की खस्ता हालत है. ऐसे में हर वाहन चालक अपनी जान हथेली पर रख कर इस पुल को पार करता है. पुल पर लगी लोहे की चादरें जगह- जगह से टूट चुकी हैं इसके कारण पुल में बीच-बीच में बडे-बड़े गढ्ढे पड़ गऐ हैं. पुल की इस खस्ताहाल से वाहन चालकों को भी अपने वाहन चलाने में खासी परेशानी हो रही है.

वाहन चालकों का कहना है कि पुल की दशा बहुत खराब है. इस पुल से रोजाना सैकडों वाहन गुजरते हैं, लेकिन पुल पर लगी लोहे की चादरों के टूटने से पुल में जगह-जगह छेद पड़ चुके हैं.
एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि जल्द ही पुल पर लगी लोहे की प्लेटों को बदल दिया जायेगा. साथ ही मनाली शहर को आने वाली सड़कों को भी सुधारा जायेगा. उन्होंने कहा कि घाटी में पिछले दिनों मौसम खराब चल रहा था. इसके कारण काम रुका हुआ था. मौसम साफ हो चुका है. जल्द ही पुल की मरम्म्त का कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

बता दें कि यह पुल मनाली शहर को कुल्लू मनाली वामतट मार्ग से जोड़ता है. रोहतांग व पर्यटन स्थल सोलंगनाला के लिए भी इसी पुल से वाहनों की आवाजाही होती है, लेकिन पिछले कुछ समय से इस पुल की हालत ऐसी हो गई है कि इस पुल पर अब पैदल चलने में भी डर लगता है. वहीं अगर समय रहते इस पुल की मरम्मत नहीं की गई तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

वीडियो रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details