हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kullu News: तलाड़ा पंचायत को जोड़ने वाली सड़क डेढ महीने से बंद, ग्रामीणों ने सरकार से लगाई गुहार, काम शुरू नहीं होने पर दी चेतावनी‍!

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 28, 2023, 4:13 PM IST

कुल्लू जिले के ग्राम पंचायत तलाड़ा को जोड़ने वाली एकमात्र संपर्क सड़क पर पिछले डेढ़ महीने से बंद है. जिसके कारण बागवानों के अलावा स्कूली बच्चों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पढ़ें पूरी खबर.. (connecting Road closed in Talada Kullu)

connecting Road closed in Talada Kullu
तलाड़ा पंचायत को जोड़ने वाली सड़क डेढ महीने से बंद

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बारिश का कहर जारी है. वहीं,कुल्लू जिले में बीते दिनों आई बाढ़ के चलते जहां ग्रामीण जीवन अस्त व्यस्त हुआ. डेढ़ माह बीतने के बाद भी कई जगहों पर हालत सुधर नहीं पाए हैं. कुल्लू के उपमंडल बंजार, लग घाटी, मणिकर्ण घाटी और सैंज घाटी की सड़कों पर अभी भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है. इसके अलावा कई सड़कों पर भारी भूस्खलन हुआ है. जिसके चलते भी अभी तक सड़कें ठीक नहीं हो पाई है. ऐसे में बरसात के मौसम में किसानों और बागवानों को इसका खास खामियाजा भुगतान पड़ रहा है. वहीं, सैंज घाटी की अगर बात करे तो यहां पर 8 ऐसे पंचायत हैं, जहां सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है. ग्राम पंचायत तलाड़ा को जोड़ने वाली एकमात्र संपर्क सड़क पर पिछले डेढ़ महीना से यातायात बाधित है.

बताया जा रहा है कि जुलाई महीने में हुई भारी बारिश के चलते जहां सड़कें कई जगह बंद पड़ी है. वहीं, सपांगनी के पास शाऊगा जंगल में हो रहे भूस्खलन के चलते सड़क का 50 मीटर हिस्सा नदी में समा गया है. जिस कारण पंचायत को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क भी बंद है. जिसके कारण रोजाना किसानों, बागवानों और स्कूली बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, ग्राम पंचायत तलाड़ा ने इस संबंध में प्रस्ताव पारित कर सरकार और लोक निर्माण विभाग से गुहार लगाई है कि सड़क का काम शीघ्र शुरू किया जाए ताकि आम जनता को सुविधा मिल सके.

ग्राम पंचायत के प्रधान मोहर सिंह ने बताया कि पंचायत की मांग पर ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों को लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने आश्वासन दिया था कि बीस दिन के भीतर उस सड़क मार्ग को गाड़ियों के लिए खोल दिया जाएगा, लेकिन दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी अभी तक मशीन तो दूर विभाग का कर्मचारी भी सुध लेने नहीं आया. पंचायत प्रधान ने बताया कि वह मार्ग पिछले डेढ़ महीने से बंद है, जबकि ग्रामीणों की सब्जियां खेतों में सड़ रही है. पंचायत के सारी,धारा,खनीणी कंढा,शलैश, बाईला,टिलरा,कठाईर आदि एक दर्जन गांवों के लोग इस सड़क से रोजाना सफर करते हैं. ग्राम पंचायत ने इस सड़क के निर्माण कार्य शुरू ना होने लिए पीडब्ल्यूडी विभाग को दोषी ठहराया है.

पूर्व पंचायत प्रतिनिधि मेहर सिंह कारदार ने बताया कि लोगों के उत्पाद खेतों में सड़ रहे हैं, लेकिन पीडब्ल्यूडी विभाग कुंभकरण निद्रा में है. उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग ग्रामीणों को बस आश्वासन दे रहा है, जबकि पंचायत के एक दर्जनों गांवों में किसानों और बागवानों की की साल भर की फैसले तबाही के कगार पर है. उन्होंने लोक निर्माण विभाग को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 3 दिन के भीतर सड़क मार्ग का काम शुरू नहीं करवाया तो तमाम पंचायत के ग्रामीण, महिला मंडल, युवक मंडलों सहित विभिन्न संगठनों के लोग विभाग के विरुद्ध मोर्चा खोलेंगे.

'सपांगनी कंढा संपर्क मार्ग को तलाड़ा से भी वैकल्पिक मार्ग के जरिए जोड़ा जा रहा है. सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. शीघ्र ही पूरे पंचायत क्षेत्र को कनेक्ट किया जाएगा. जिससे तमाम लोगों को सुविधा मिलेगी':- विनय हाजरी, अधिशासी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग बंजार

बता दें, कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों खेतों में सब्जियां तैयार हैं. जिनमें मुख्य टमाटर, गोभी, मटर की फसल है. हालांकि कुल्लू के निचले इलाकों में टमाटर की फसल खत्म हो गई है, लेकिन ऊपरी इलाकों में अब टमाटर की फसल तैयार हुई है. टमाटर की फसल को इन दिनों सब्जी मंडी में भी अच्छे दाम मिल रहे हैं. जिला मंडी की अगर बात करें तो यहां पर टमाटर बेचकर कई लोग करोड़पति भी बने हैं. ऐसे में किसानों को उम्मीद थी कि यहां पर भी टमाटर की फसल से उन्हें अच्छे दाम मिलेंगे, लेकिन खराब सड़कों के चलते अब सारी फसल खेतों में ही सड़ रही हैं.

ये भी पढ़ें:Kullu Landslide : आनी में दहशत में लोग, 40 घरों को खतरा, चंद सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह ढह गई 8 इमारतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details