हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 2, 2023, 1:43 PM IST

ETV Bharat / state

थाइलैंड में अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के लिए हिमाचल के गिमनर सिंह का चयन

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के पैराग्लाइडर गिमनर सिंह का चयन अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के लिए हुआ है. यह प्रतियोगिता 9 फरवरी को थाईलैंड के नोंगखाइ में आयोजित की जाएगी. पूरे भारत से मात्र 3 खिलाड़ियों का चयन इस प्रतियोगिता के लिए हुआ है.

पैराग्लाइडर गिमनर सिंह
पैराग्लाइडर गिमनर सिंह

कुल्लू:अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला से पैराग्लाइडर गिमनर सिंह का चयन हुआ है. यह प्रतियोगिता 9 फरवरी को थाईलैंड के नोंगखाइ में आयोजित की जाएगी. पूरे भारत से मात्र 3 खिलाड़ियों का चयन इस प्रतियोगिता के लिए हुआ है. जिसमें एक खिलाड़ी सिक्किम और दूसरा लद्दाख से है. जिला कुल्लू से सम्बद्ध रखने वाले खिलाड़ी गिमनर सिंह वर्तमान में अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण व सहवध खेल संस्थान में अनुदेशक के पद पर कार्य कर रहे हैं.

गिमनर सिंह पहले भी कई बार अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर प्रदेश व देश का मान बढ़ा चुके हैं. पिछले वर्ष दिसंबर माह में आयोजित एशियन पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप में गिमनर सिंह ने हिमाचल की टीम से भाग लेकर ब्रोंज मेडल जीता था. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी गिमनर सिंह ने बताया की इस अंतरराष्ट्रीय वर्ल्ड कप प्रतियोगिता का बड़ा महत्व है. इस प्रतियोगिता में पूरे विश्व की टीमें भाग लेंगी, जिसमें मात्र 80 पैराग्लाइडिंग पायलट ही मौजूद होंगे.

पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में खिलाड़ी को किसी ऊंचे स्थान से पैराग्लाइडर से उड़ान भर के नीचे ग्राउंड पर 0 से 1000 सेंटीमीटर के बीच में उतरना होता है. जिसे एक्यूरेसी चैंपियनशिप कहा जाता है. गिमनर सिंह ने बताया कि वर्ल्ड कप में खेलने के लिए उनकी सारी तैयारियां हो चुकी हैं. ट्रेनिंग कैंप के रूप में उन्होंने 15 दिवसीय कोचिंग शिविर भी संपन्न कर लिया है और आगामी कार्यक्रम के लिए वह 6 तारीख को दिल्ली रवाना होंगे. वहीं, भारतीय टीम 8 तारीख को दिल्ली से थाईलैंड के लिए रवाना होगी.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर में माफियाओं के हौसले बुलंद: डिप्टी CM के जाते ही खनन फिर शुरू, पुलिस ने ड्रोन से काटे चालान

ABOUT THE AUTHOR

...view details