हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू के दशहरा पर्व को केवल 7 दिन शेष, प्रशासन से रथ मैदान की हालत सुधारने की मांग

कुल्लू के दशहरा पर्व की रथ यात्रा को मात्र कुछ दिन शेष बचे हैं, लेकिन रथ मैदान की हालत खस्ता है. बेशक दशहरा पर्व सीमित रूप से हो रहा हो और सिर्फ सात देवी-देवता ही रघुनाथ जी की रथयात्रा में भाग ले रहे हो, लेकिन रथ तो वहीं है जिसमें रघुनाथ जी लंका दहन के लिए सवार होकर जाएंगे.

By

Published : Oct 19, 2020, 1:46 PM IST

रथ मैदान की हालत खस्ता
रथ मैदान की हालत खस्ता

कुल्लू: देश-दुनिया में प्रसिद्ध कुल्लू के दशहरा पर्व की रथ यात्रा को मात्र कुछ दिन शेष बचे हैं, लेकिन रथ मैदान की हालत खस्ता है. रथ मैदान में चारों तरफ बड़े-बड़े गड्डे पड़े हुए हैं. इसकी न तो दशहरा कमेटी को चिंता है और न ही प्रशासन और नगर परिषद को.

बेशक दशहरा पर्व सीमित रूप से हो रहा हो और सिर्फ सात देवी-देवता ही रघुनाथ जी की रथयात्रा में भाग ले रहे हो, लेकिन रथ तो वही है जिसमें रघुनाथ जी लंका दहन के लिए सवार होकर जाएंगे. लगता है कि इस बार किसी को भी दशहरा पर्व की परंपराओं की कोई चिंता नहीं है. वहीं, भगवान रघुनाथ जी के प्रमुख छड़ीबरदार महेश्वर सिंह भी इस बात को लेकर चिंतित और खफा है.

वीडियो रिपोर्ट.

महेश्वर सिंह का कहना है कि इस मैदान की दशा खराब कर दी गई है और इसकी देख-रेख शुरू से ही होनी चाहिए. उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द मैदान की हालत को सुधारा जाए ताकि रथयात्रा में कोई रुकावट न हो.

महेश्वर सिंह ने कहा कि प्रशासन जल्द रथ मैदान की हालत को सुधारे ताकि दशहरा उत्सव का आयोजन सही तरीके से हो सकें. गौर रहे कि रथ मैदान से वाहनों की आवाजाही गुजारने के बाद इसकी हालत काफी खराब बनी हुई है. ऐसे में इसकी जल्द दशा को सुधारा जाना भी आवश्यक है.
ये भी पढ़ें- शिंकुला टनल निर्माण के लिए सर्वे जारी, चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद किया जा रहा सर्वेक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details