हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मां हिडिंबा के दरबार में कांग्रेस नेताओं की कसम, टिकट किसी को भी मिले देंगे उसका साथ

By

Published : Feb 11, 2022, 9:20 PM IST

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो (Himachal election 2022) चुकी है. भाजपा कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी भी तैयारियों में जुट गई है, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने अभी से ही टिकट को लेकर अपने प्रतिद्वंदियों से समझौता कर मंदिरों में किसी एक को टिकट मिलने पर साथ देने की कसम खाना (Congress leaders swear in Kullu) शुरू कर दिया है. कुल्लू में चार कांग्रेस नेताओं ने प्रसिद्ध माता हिडिंबा में कसम (Congress leaders swear in Hidimba temple) खाकर यह ऐलान किया कि पार्टी टिकट किसी को भी दे, लेकिन सब मिलकर उसे जीताकर विधानसभा भेजेंगे. इसके अलावा टिकट नहीं मिलने पर पार्टी से बगावत भी नहीं की जाएगी. पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों में भी नेताओं ने शपथ पत्र कई जगह देकर साथ देने का वादा किया.

Hidimba Mata temple in Kullu
कांग्रेस नेताओं की कसम

कुल्लू:प्रदेश में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो (Himachal election 2022) चुकी है. भाजपा कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी भी तैयारियों में जुट गई है, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने अभी से ही टिकट को लेकर अपने प्रतिद्वंदियों से समझौता कर मंदिरों में किसी एक को टिकट मिलने पर साथ देने की कसम खाना (Congress leaders swear in Kullu) शुरू कर दिया है. कुल्लू में चार कांग्रेस नेताओं ने प्रसिद्ध माता हिडिंबा में कसम (Congress leaders swear in Hidimba temple) खाकर यह ऐलान किया कि पार्टी टिकट किसी को भी दे, लेकिन सब मिलकर उसे जीताकर विधानसभा भेजेंगे. इसके अलावा टिकट नहीं मिलने पर पार्टी से बगावत भी नहीं की जाएगी. पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों में भी नेताओं ने शपथ पत्र कई जगह देकर साथ देने का वादा किया.

शुक्रवार शाम को मनाली कांग्रेस कमेटी के सदस्यों के साथ टिकट की चाह रखने वाले चार नेताओं ने माता हिडिंबा देवी के समक्ष पवित्र जल लेकर कसम खाई. निर्णय लिया कि जिस भी नेता या कार्यकर्ता को कांग्रेस विधानसभा चुनाव का टिकट देगी. सभी मिलकर उसी प्रत्याशी के लिए कार्य करेंगे और किसी भी प्रकार की गुटबाजी नहीं की जाएगी. मनाली के प्रसिद्ध हिडिंबामाता के मंदिर में मनाली कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व में प्रत्याशी रहे हरिचंद शर्मा, कांग्रेस नेता भुवनेश्वर गौड़, देवेंद्र नेगी व नवीन तनवर ने मिलकर यह पवित्र जल हाथ में लिया और पार्टी के प्रति निष्ठा रखने की भी कसम खाई.

जिला कुल्लू में देवी देवताओं के सामने पवित्र जल लेकर कसम खाने की रिवायत काफी पुरानी है. देवी हिडिंबा का जिला कुल्लू में देव समाज में एक विशेष स्थान और कहा जाता है कि पवित्र जल लेकर देवी-देवताओं के समक्ष जो कसम खाई जाती, उसे पूरी तरह से निभाना पड़ता है. अगर पवित्र जल लेकर कसम खाने वाला उस कसम को तोड़ता तो वह उसके लिए विनाश का कारण बन सकता है. टिकट किसको मिलेगा इस तस्वीर को साफ होने में काफी समय है, लेकिन चारों नेताओं ने अपने आपको टिकट का उम्मीदवार मानकर कांग्रेस के आला नेताओं के सामने अपनी दावेदारी पेश कर दी है.

ये भी पढ़ें :जाको राखे साइयां: सैंज रैला सड़क पर पहाड़ी से लटकी एचआरटीसी बस, बाल-बाल बचे यात्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details