हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

BRO ने शुरू किया लाहौल घाटी में सड़क बहाली का काम, मुख्य मार्ग को चार दिनों में खोलने का रखा लक्ष्य

By

Published : Dec 15, 2019, 11:09 AM IST

Updated : Dec 15, 2019, 3:59 PM IST

लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. बर्फबारी के चलते क्षेत्र में आवाजाही पूरी तरह से ठप पड़ गई है.शनिवार को मौसम साफ होते ही जिले की मुख्य सड़कों से बीआरओ ने बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है. जानिए पूरी खबर.

BRO started road restoration work in Lahaul Valley
BRO ने शुरू किया लाहौल घाटी में सड़क बहाली का काम

कुल्लू: जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. बर्फबारी के चलते क्षेत्र में आवाजाही पूरी तरह से ठप पड़ गई है. शनिवार को मौसम साफ होते ही जिले की मुख्य सड़कों से बीआरओ ने बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है.

बता दें कि बीते दिनों हुई बर्फबारी के कारण घाटी की सभी सड़कें बर्फबारी से अवरुद्ध हो गई हैं. जिला के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्र दारचा, योचे, छिका-रारिक, नैनगाहर, गवाड़ी, कोकसर और सिस्सू जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में तीन से चार फीट तक हिमपात हुआ है. बीआरओ की टीम ने स्तींगरी से तांदी पुल तक सड़क से बर्फ हटा ली है, जबकि उदयपुर से केलांग की ओर बढ़ते हर बीआरओ के डोजर जाहलमा पहुंच गए हैं.

वीडियो रिपोर्ट


बीआरओ की टीम रोहतांग टनल के नार्थ पोर्टल तक बर्फ हटाकर सड़क को बहाल करने की कोशिश कर रही है, जिससे आपदा की स्थिति में लोगों को रोहतां सुरंग से मनाली भेजा जा सके. बीआरओ का दावा है की मौसम के साफ रहने पर घाटी की मुख्य सड़कों को चार दिनों के भीतर बहाल कर दिया जाएगा.

बता दें कि मनाली की ओर बीआरओ ने रोहतांग टनल के साउथ पोर्टल तक सड़क बहाल कर दी है. वहीं, स्थानीय ग्रामीणो ने बताया कि बीआरओ ने सड़क बहाली का काम शुरू कर दिया है, लेकिन मौसम साफ होते ही हिमखंड गिरने का खतरा भी बढ़ गया है. मौसम साफ होने और तेज धूप निकलने पर मुलिंग, दालंग मैदान, रोपसंग नाला, तेलिंग नाला और गुफा होटल के आसपास हिमखंड गिरने की आशंका अधिक है.

ये भी पढे़ें: हिमाचल को बचाना है: नालागढ़ में पुलिस ने नशे को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि लोगों की दिक्कत को देखते हुए बीआरओ ने घाटी में सड़क बहाली शुरू कर दिया है. उन्होंने बताया कि मौसम साफ रहा तो चार दिन के भीतर घाटी की सड़कों को बहाल किया जाएगा.

Last Updated : Dec 15, 2019, 3:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details