हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमस्खलन की चपेट में आई जेसीबी, अंदर फंसे चालक की ग्रामीणों ने बचाई जान

By

Published : May 4, 2021, 12:38 PM IST

लाहौल घाटी की तांदी कारदंग सड़क के तहत आने वाले जोन लुम्पा में सोमवार रात भारी हिमस्खलन हुआ. यहां नाले में सड़क बहाल करने के लिए जेसीबी तैनात की गई थी और हिमस्खलन से बर्फ के मलबे में जेसीबी मशीन दब गई. इसी दौरान जेसीबी चला रहा चालक भी बर्फ के नीचे दब गया.

avalanche on tandi kardang road of lahaul
फोटो.

लाहौल स्पीति: बर्फबारी के बाद बंद हुई सड़कों को बहाल करने का काम जारी है. वहीं, अब पहाड़ों से हिमस्खलन होने का खतरा भी बढ़ गया है. लाहौल घाटी के सड़क से बर्फ हटा रही एक जेसीबी मशीन हिमस्खलन के चलते दब गई.

घटना के बाद जेसीबी चालक मशीन में फंस गया था. जेसीबी मशीन पूरी तरह बर्फ में दब चुकी थी. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने जेसीबी मशीन से बर्फ हटाकर चालक को सुरक्षित बाहर निकाला.

बर्फ के नीचे दबा था चालक

जानकारी के अनुसार लाहौल घाटी की तांदी कारदंग सड़क के तहत आने वाले जोन लुम्पा में सोमवार रात भारी हिमस्खलन हुआ. यहां नाले में सड़क बहाल करने के लिए जेसीबी तैनात की गई थी और हिमस्खलन से बर्फ के मलबे में जेसीबी मशीन दब गई. इसी दौरान जेसीबी चला रहा चालक भी बर्फ के नीचे दब गया. हिमखंड गिरने की सूचना मिलते ही गांव के लोग घटनास्थल की ओर दौड़े. ग्रामीण बर्फ हटाने के लिए अपने बेलचे आदि लेकर आए थे. सबसे पहले गांववालों ने बर्फ में दबे चालक को बाहर निकाला और फिर जेसीबी को भी सुरक्षित बाहर निकाला गया.

डीसी लाहौल स्पीति पंकज राय ने कहा कि संपर्क मार्गों को बहाल करने का कार्य चल रहा है. उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर हिमखंड गिरने का खतरा है. संभावित क्षेत्रों में लोगों को एहतियात बरतने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें:-प्री परीक्षा कोचिंग केंद्र का शेड्यूल जारी, HAS कोचिंग के लिए 15 से 17 मई तक आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details