हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में झमाझाम बारिश से किसानों व बागवानों के खिले चेहरे, सिंचाई की समस्या से मिली मुक्ति

By

Published : May 3, 2020, 5:15 PM IST

किन्नौर में बारिश होने से बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं. बारिश होने से अब बागवानों और किसानों को राहत मिलेगी. किन्नौर में लंबे समय से सूखा पड़ा हुआ था, लेकिन दोपहर बाद बारिश ने लोगों को सिंचाई की समस्या से मुक्ति दे दी है.

rain in Kinnaur
बारिश से किसानों व बागवानों में खुशी की लहर.

किन्नौर:जनजातीय जिला किन्नौर में बारिश होने से बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं. बारिश होने से अब बागवानों और किसानों को राहत मिलेगी. किन्नौर में लंबे समय से सूखा पड़ा हुआ था. इसके चलते बागवानों को सेब के बगीचों व किसानों को गेंहू के खेतों में सिंचाई की आवश्यकता महसूस हो रही थी, लेकिन दोपहर बाद बारिश ने लोगों को सिंचाई की समस्या से मुक्ति दे दी है.

किन्नौर में पिछले 1 महीने से बारिश नहीं हुई थी, इस वजह से सेब की सेटिंग पर भी काफी प्रभाव पड़ रहा था. इसके साथ ही गेंहू, मटर और दूसरे फसलों की सिंचाई का समय भी हो रहा था. ऐसे मे यह बारिश बागवानों व किसानों के लिए काफी कारगर साबित होगी.किन्नौर में इन दिनों सेब की सेटिंग चल रही है. सेब व मटर के दाने को बारिश की खासी आवश्यकता भी रहती है, जिससे सेब की अच्छी कटिंग होती है.

वीडियो

बता दें कि जिला किन्नौर में लॉकडाउन के बाद खेतों में काम करने वाले मजदूरों की संख्या भी कम हो चुकी हैं. इन दिनों लॉकडाउन के चलते किसानों को अपनी फसलों के सही दाम भी नहीं मिल पा रहा है. वहीं, बारिश से किसानों व बागवानों को खेतों में नमी के साथ सिंचाई की परेशानी से निजात मिल गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details