हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के स्कूलों की प्रार्थना सभा में लाई जाएगी एकरूपता, अब बच्चे पढ़ेंगे ये नए विषय

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश के स्कूलों में कई तरह के बदलाव करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि स्कूलों में वैदिक गणित शुरू किया जाएगा, जिससे बच्चों में गणित के खौफ को खत्म हो सके.

By

Published : Jun 15, 2019, 5:13 PM IST

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज

धर्मशाला: शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश के स्कूलों को नए दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्टूडेंटस को राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत का ज्ञान होना जरूरी है. वहीं, स्कूलों में प्रार्थना सभा में एकरूपता लाई जाए. प्रार्थना सभा में योग के बारे में भी स्टूडेंट्स को बताया जाए.

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड का पूरा काम पेपरलेस किया गया है. बोर्ड अधिकतर काम ऑनलाइन कर रहा है. शिक्षा बोर्ड पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर काम कर रहा है. इसमें नैतिक शिक्षा सहित स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में कुछ बदलाव किए जाएंगे. इसके अलावा योग और बेसिक मैथ समेत चेस, संस्कृत और संगीत विषय शुरू करने को लेकर भी काम किया जा रहा है.

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा पत्र में भी बदलाव किया जाएगा. परीक्षा पत्र एमसीक्यू में लाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि चेस को स्पोर्ट्स में डालने या सिलेबस में शामिल करने के बारे में भी विचार किया जा रहा है. वहीं, स्कूली बच्चों को गणित के लंबे फार्मूलों से निजात दिलाने के लिए बोर्ड काम कर रहा है. इसके लिए बोर्ड स्कूलों में वैदिक गणित शुरू करेगा, जिससे बच्चों में गणित के खौफ को खत्म करके आसानी से इस विषय को पढ़ाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details