हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

परिवहन विभाग की ऑनलाइन सुविधा का लोगों को मिल रहा फायदा, बिचौलियों का हुआ खात्मा

By

Published : Oct 15, 2020, 8:03 PM IST

Updated : Oct 17, 2020, 5:36 PM IST

कांगड़ा जिला में परिवहन विभाग ने भी अपनी सुविधाओं को ऑनलाइन शुरू कर दिया है. जिसके तहत सितंबर माह में कांगड़ा जिला में इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तहत की गई. अब लोगों के घर पर ही परिवहन विभाग से सम्बंधित तमाम काम हो रहे हैं. वहीं, अगर बात की जाए तो गाड़ियों की पासिंग और ड्राइविंग टेस्ट होते थे वो भी अब ऑनलाइन हो रहे हैं. जिससे भीड़ कम जुट रही है. वहीं, लोग भी इन सुविधाओं की तारीफ कर रहे हैं.

special story of etv bharat on Online facility of Transport Department in Kangra
डिजाइन फोटो.

धर्मशाला: कोरोना के इस दौर में जहां सावधानी और सुरक्षा में ही बचाव है. उसी बचाव के तहत अब कांगड़ा जिला में परिवहन विभाग ने भी अपनी सुविधाओं को ऑनलाइन शुरू कर दिया है. जिसके तहत सितंबर माह में कांगड़ा जिला में इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तहत की गई. जिसमें आरटीओ कांगड़ा डॉ. विशाल शर्मा ने अपनी तरफ से बेहतरीन कार्य किया.

अब लोगों के घर पर ही परिवहन विभाग से सम्बंधित तमाम काम हो रहे हैं. वहीं, अगर बात की जाए तो गाड़ियों की पासिंग और ड्राइविंग टेस्ट होते थे वो भी अब ऑनलाइन हो रहे हैं. जिससे भीड़ कम जुट रही है. लोग भी इन सुविधाओं की तारीफ कर रहे हैं.

वीडियो.

ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी इस सुविधा की जानकारी मिल सके. इसके लिए प्रचार किया जा रहा है. वहीं, लोक मित्र केंद्रों में भी ऑनलाइन सुविधा का लाभ मिल रहा हैं. आरटीओ कांगड़ा डॉ. विशाल शर्मा ने कहा कि बहुत सी सुविधाएं है जो वाहन पोर्टल पर थीं, लेकिन जिनका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था. अब इसका उपयोग किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि बहुत सी सुविधाएं थीं जो ऑनलाइन नहीं थी, जोकि कि ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन होने से 85 प्रतिशत ऑनलाइन काम हो रहे हैं. वहीं, इसके अलावा पासिंग टेस्ट और ड्राइविंग टेस्ट भी ऑनलाइन करवाये जा रहे हैं. इससे अब लोगों की जो भीड़ उमड़ती थी वो अब बिल्कुल कम हो चुकी है.

आरटीओ कांगड़ा ने कहा कि बिचौलियों को कभी विभाग ने बढ़ावा नहीं दिया है और ऑनलाइन होने से अब लोग सीधे सुविधा का लाभ ले रहे हैं. इसके अलावा लोक मित्र केंद्रों में भी इस कार्य को कर सकते हैं. लोक मित्र केंद्र में जो भी पैसे लिए जाएंगे वो निर्धारित किये गए हैं.

इसके अलावा ऑफिस में आकर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं. वहीं, उन्होंने कहा कि हमारे पास आने वाले लोगों की भी मदद की जाती है. उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरत रहा है और ऑनलाइन होने से काम समय पर हो रहे हैं.

आरटीओ कार्यालय में कार्यरत जूनियर अससिस्टेंट के पद पर तैनात मनोज कुमार धीमान कहते हैं कि ऑनलाइन सुविधा होने से काफी लाभ हुआ है. पहले यहां पर पब्लिक की भीड़ काफी होती थी. उन्होंने कहा कि अब ऑनलाइन होने से सारा काम बाहर से हो रहा है. उन्होंने कहा कि जब भी लोग कोई कार्य करते हैं तो लोग एजेंटों से बचें और अपना कार्य खुद करें और सही से करें, ताकि काम जल्दी से पूरा हो सके.

पालमपुर के रहने वाले व्यवसायी सुमन कहते हैं कि आरटीओ विभाग के सारे काम ऑनलाइन होने से काफी लाभ हुआ है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से लाभ हुआ है. इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि अब समय की बचत हुई है.

वहीं, उन्होंने कहा कि ऑनलाइन काम होने से एजेंट प्रथा का अंत हुआ है. अब अपने काम लोकमित्र के माध्यम से करवा सकते है. वहीं, कुशल कुमार चड्डा कहते हैं कि ऑनलाइन सुविधा होने से काफी लाभ मिल रहा है, क्योंकि कोरोना के इस दौर में काफी लाभ मिल रहा है.

उन्होंने कहा कि जो अब जो सुविधाएं ऑनलाइन नहीं मिल रही है. उनको भी ऑनलाइन किया जाए. उन्होंने कहा कि कांगड़ा बहुत बड़ा जिला है और काम ज्यादा होता है, लेकिन ऑनलाइन होने से सुविधा का लाभ काफी बेहतर मिल रहा है और लोगों के दफ्तर के चक्कर भी कम लग रहे हैं.

राकेश कुमार कहते हैं कि परिवहन विभाग की ऑनलाइन सुविधा का लाभ हर किसी को मिल रहा है, लेकिन अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रचार अभी पूरी तरह से नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि लोकमित्र केंद्र में इस सुविधा का जो लाभ मिल रहा है. उसमें भी सुचारू रूप से लागू किया जाए, ताकि लोग इस सुविधा का भरपूर लाभ उठा सकें. उन्होंने कहा कि इस सुविधा से बेहतरीन लाभ मिल रहा है.

Last Updated : Oct 17, 2020, 5:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details