हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए बैठक का आयोजन, महत्वपूर्ण पहलुओं पर की गई चर्चा

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में प्रदेश में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया. नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं व +2 कक्षा में दो बार बोर्ड की परीक्षा होंगी. जेईई की तर्ज पर विद्यार्थी दूसरी बार अपनी डिवीजन में सुधार कर सकेंगे.

By

Published : Mar 17, 2021, 10:26 PM IST

implement new education policy
फोटो.

कांगड़ा:शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में प्रदेश में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव, हिमाचल प्रदेश के शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी शिक्षा विभाग के निदेशक और अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे.

नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए हर प्रकार के बदलाव का प्रस्ताव तैयार कर मंत्रिमंडल में रखा जाएगा. हिमाचल सरकार ने केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को गत वर्ष अगस्त में ही लागू करने का निर्णय लिया था.

विद्यार्थियों का खत्म होगा तनाव

नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं व +2 कक्षा में दो बार बोर्ड की परीक्षा होंगी. जेईई की तर्ज पर विद्यार्थी दूसरी बार अपनी डिवीजन में सुधार कर सकेंगे. इससे विद्यार्थियों पर शिक्षा को लेकर तनाव खत्म होगा. अन्य कक्षाओं में तीसरी पांचवी और आठवीं के ही पेपर होंगे. यह पेपर स्कूल शिक्षा बोर्ड एसएससी या फिर शिक्षा विभाग अपने स्तर पर करवा सकता है.

डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन के अभ्यर्थियों को भेजे गए नियुक्ति पत्र

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन डीईआईईडी सत्र 2020-2022 के लिए सरकारी डाइट तथा निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में प्रवेश हेतु दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया 5 मार्च से 9 मार्च तक बोर्ड कार्यालय में आयोजित की गई थी. जिसमें अभ्यार्थियों के प्राप्त अंकों व प्राथमिकता के आधार पर सीटों का आवंटन किया गया था.जिसके लिए बोर्ड कार्यालय से अभ्यर्थियों को दाखिला लेने हेतु नियुक्ति पत्र भेज दिए गए हैं.

25 मार्च तक दाखिला ले सकते हैं अभ्यर्थी

उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को किसी कारणवश नियुक्ति पत्र प्राप्त नहीं हुए हैं वह बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध सूची के अनुसार संबंधित डाइट/ निजी शिक्षण संस्थान में जाकर 25 मार्च तक दाखिला ले सकते हैं.

पढ़ें:दूसरी बार मंडी से सांसद बने थे रामस्वरूप शर्मा, ऐसा रहा राजनीतिक सफर

ABOUT THE AUTHOR

...view details