हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

एक शेर के बदले में दिए दो भालू, अब गोपालपुर चिड़ियाघर में सुनाई देगी दहाड़

गोपालपुर चिड़ियाघर में शेर का जोड़ा और एक चिकारे का जोड़ा लाया गया है. जिसके बदले जू के नियमों के अनुसार चार भालू देकर इन जानवरों को गोपालपुर चिड़ियाघर में लाया गया है.

By

Published : Dec 23, 2019, 3:20 PM IST

Gopalpur zoo
गोपालपुर चिड़ियाघर में सुनाई दे रही शेर की दहाड़, हिरणों का जोड़ा भी बढ़ा रहा शान

धर्मशाला: लंबे समय के इंतजार के बाद गोपालपुर चिड़ियाघर में शेर का जोड़ा और एक चिकारे का जोड़ा लाया गया है. जिसके बदले जू के नियमों के अनुसार चार भालू देकर इन जानवरों को गोपालपुर चिड़ियाघर में लाया गया है. गुजरात से लाए गए शेर के जोड़े के बदले दो भालू दिए गए है. वहीं, चौधरी सुरेंद्र सिंह चिड़ियाघर (हरियाणा) से लाए गए चिकारा के बदले भी दो भालू दिए गए हैं.

गुजरात से लाए गए शेर का नाम हेमल जिसकी उम्र 9 साल के करीब है और मादा शेरनी का नाम अकीरा है और उसकी उम्र करीब 5 साल है. इसी तरह हरियाणा से लाए गए नर चिकारा पवन जिसकी उम्र करीब 3 साल है और मादा चिंकारा वर्षा जिसकी उम्र भी तीन साल है.

वीडियो.

वाइल्ड लाइफ के अधिकारी प्रदीप कौशल ने बताया कि शेर का जोड़ा जिसे गुजरात से 9 दिसंबर को गोपालपुर चिड़ियाघर में लाया गया था जिन्हें करीब एक सप्ताह तक अन्य जानवरों से अलग एक बंद कमरें में ऑब्जर्वेशन के लिए रखा गया था. 14 दिसंबर को शेर के जोड़े को आम जनता के लिए गोपालपुर चिड़ियाघर में पिजरें के छोड़ दिया गया.

वहीं, प्रदीप कौशल ने बताया कि करीब 4 साल पहले भी गोपालपुर चिड़ियाघर में शेर का जोड़ा मौजूद था, लेकिन उम्र होने के चलते उनकी मौत हो गई थी जिसके बाद अब इस शेर के जोड़े का दीदार आम जनता कर सकेगी.

ये भी पढ़ें: हमीरपुर में दो दुकानों से चार लाख के टायर ले उड़े चोर, CCTV फुटेज के आधार पर आरोपियों की तलाश

ABOUT THE AUTHOR

...view details