हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए हिमाचल में भी तराशी जाएंगी प्रतिभाएं, 12 सब सेंटर को मिली मंजूरी

एचपीसीए ने प्रदेश में 70 कोचिंग सब सेंटर के बाद अब12 महिला सब कोचिंग सेंटर संचालित होंगे.

By

Published : Dec 20, 2019, 5:52 PM IST

new women cricket academies in himachal
भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए हिमाचल में भी तराशी जाएंगी प्रतिभाएं

धर्मशालाः अब पहाड़ी राज्य की से महिला क्रिकेट की प्रतिभाएं तराशी जाएंगी. एचपीसीए ने प्रदेश में 70 कोचिंग सब सेंटर के बाद अब12 महिला सब कोचिंग सेंटर संचालित करने की तैयार कर ली गई है.

एचपीसीए का दावा है कि इसके लिए जल्द ही स्थान का चयन कर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. जिससे की हिमाचल से भी प्रतिभाओं को और निखारा जा सके. एचपीसीए की ओर से प्रदेश भर में केवल महिलाओं के लिए अलग से सब सेंटर खोले जाएंगे.

वीडियो रिपोर्ट.

एचपीसीए ने देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर राज्य में 70 क्रिकेट एकेडमी खोलने की योजना बनाई थी. पूर्व एचपीसीए अध्यक्ष अनुराग ठाकुर की अगुवाई में मिशन 70 शुरू किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर छिपी प्रतिभाओं को तराश कर अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्थापित करना था. उक्त कोचिंग सब सेंटर के तहत अब तक 1400 युवा क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

अब इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए एचपीसीए ने महिला क्रिकेट खिलाड़ियों का भी ग्रामीण स्तर से निखार कर राज्य व देश के लिए तैयार करने की योजना बनाई है. प्रदेश के 12 जिलों में 12 स्थानों पर कोचिंग सब सेंटर खुलेंगे. जिसमें अधिक प्राथमिकता गर्ल्ज स्कूल को भी प्रदान की जाएगी. इसके लिए एचपीसीए ने संबंधित क्षेत्रों से एनओसी प्राप्त कर सही स्थान का चयन करने की प्रक्रिया चलाने की मुहिम छेड़ दी है.

वहीं, एचपीसीए अध्यक्ष एवं बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बताया कि प्रदेश में 70 कोचिंग सब सेंटर के बाद अब प्रदेश में 12 महिला कोचिंग के लिए सब-सेंटर खोले जाएंगे. इसके लिए जल्द ही स्थान का चयन कर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जिससे हिमाचल की बेटियां क्रिकेट में अपनी प्रतिभा को और निखार सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details