हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HPBOSE Annual Exam 2023: तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के वार्षिक परीक्षाओं की डेट जारी, देखें डेटशीट

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 3, 2023, 10:50 PM IST

हिमाचल के शिक्षा बोर्ड शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 28 नवंबर से शैक्षणिक सत्र 2023-24 की तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं होने जा रही है. बता दें कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है. डेटशीट जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.. (HPBOSE Annual Exam 2023)

Annual Exam In Winter Schools From 28 Nov
28 नवंबर से शुरू होंगी शीतकालीन स्कूलों में इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के शीतकालीन अवकाश वाले विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 की तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं की घोषणा की है. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के शीतकालीन अवकाश वाले विद्यालयों में तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं का संचालन सुबह 9.45 बजे से 1.00 बजे तक किया जाएगा. तीसरी कक्षा की परीक्षा 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक, पांचवीं कक्षा की 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक और आठवीं कक्षा की परीक्षा 28 नवंबर से 6 दिसंबर तक होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने के आधा घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर उपस्थिति सुनिश्चित करना अनिवार्य है.

तृतीय श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा में 28 नवंबर को अंग्रेजी, 29 नवंबर को पर्यावरण शिक्षा, 30 नवंबर को हिंदी 1 दिसंबर को गणित विषय की परीक्षा होगी. वहीं, 5वीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा में 28 नवंबर को अंग्रेजी, 29 नवंबर को हिंदी, 30 नवंबर को पर्यावरण शिक्षा और 1 दिसंबर को गणित की परीक्षा होगी. आठवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा में 28 नवंबर को अंग्रेजी, 29 नवंबर को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग, 30 नवम्बर को संस्कृत, 1 दिसंबर को गणित, 2 दिसंबर को हिंदी, 4 दिसंबर को कला, गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, पंजाबी, उर्दू, 5 दिसंबर को विज्ञान और 6 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा होगी.

10 बजे से आरंभ होगी परीक्षा:हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डाॅ. मेजर विशाल शर्मा के मुताबिक परीक्षार्थियों को प्रात: 9:45 बजे प्रश्न/आंसर बुकलेट आवंटित की जाएगी ताकि परीक्षार्थी इस अतिरिक्त समय में प्रश्न पढ़ें तथा बुकलेट पर अपना विवरण दर्ज करें. बता दें कि परीक्षा 10 बजे से आरंभ होगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए DigiLocker की सुविधा की प्रदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details