हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राज्य सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिए शुरू की 50 नई योजनाएं: जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शुक्रवार के दिन धर्मशाला में राज्य भाजपा कार्यकारी समिति की बैठक के समापन सत्र को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि लोकसभा, विधानसभा उप-चुनाव और पंचायती राज संस्थानों एवं स्थानीय शहरी निकायों के चुनावों में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों की जीत पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण संभव हो पाई.

By

Published : Feb 19, 2021, 6:40 PM IST

राज्य सरकार
राज्य सरकार

धर्मशाला:मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शुक्रवार के दिन धर्मशाला में राज्य भाजपा कार्यकारी समिति की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याण और हर क्षेत्र के विकास के लिए लगभग पचास नई योजनाएं शुरू की हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने विश्व अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने के साथ-साथ भाजपा के संगठनात्मक कार्यों को भी प्रभावित किया. अब जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिए अधिक समर्पण के साथ काम करने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

सीएम ने कहा कि लोकसभा, विधानसभा उप-चुनाव और पंचायती राज संस्थानों एवं स्थानीय शहरी निकायों के चुनावों में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों की जीत पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण संभव हो पाई. जयराम ठाकुर ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया अवधारणा कोविड-19 के कारण लाॅकडाउन के दौरान एक आशीर्वाद के रूप में आई थी.

वर्चुअल माध्यम से बैठकों में बनी रणनीतियां

सीएम जयराम ने कहा कि वर्चुअली बैठकों के माध्यम से सभी निर्णय व रणनीतियां निर्धारित की गईं. सरकार और संगठन ने पार्टी कार्यकर्ताओं, लाभार्थियों और आम आदमी तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित किया है. पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता ने सुनिश्चित किया था कि देश के साथ-साथ राज्य को भी लाॅकडाउन के दौरान हर संभव मदद मिले. जरूरतमंदों को लाखों फेस मास्क, खाद्य किट और सैनिटाइजर वितरित किए गए. उन्होंने महामारी के दौरान लोगों को फेस मास्क तैयार करने और वितरित करने में भाजपा महिला मोर्चा की भूमिका की भी सराहना की.

हिमाचल प्रदेश में आज 600 से अधिक वेंटिलेटर

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था तब एक भी पीपीई किट तैयार नहीं थी. आज देश में प्रतिदिन 5 लाख पीपीई किट तैयार किए जा रहे हैं और भारत कईं देशों को निर्यात कर रहा है. इसी तरह, हिमाचल प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर थे जबकि आज 600 से अधिक वेंटिलेटर हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 महामारी के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 2.50 लाख से अधिक हिमाचलियों को वापस लाई. भाजपा कार्यकर्ताओं ने महामारी के दौरान लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए समर्पण के साथ अथक प्रयास किए.

'राज्य में विपक्ष दिशाहीन राजनीतिक दल'

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में विपक्ष दिशाहीन, नेताविहीन और मुद्दाहीन राजनीतिक दल है. कांग्रेस नेता राजनीतिक रूप से जीवित रहने के लिए राज्य सरकार के खिलाफ मुद्दा खोजने की कोशिश कर रहे हैं. यहां तक कि प्रदेश के कांग्रेस नेताओं ने अपनी पार्टी को भी नहीं छोड़ा और उच्च कमान के समक्ष 12 करोड़ रुपये का बिल भेजा. जिसमें दावा किया गया कि इस राशि को पार्टी ने कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद करने के लिए खर्च किया.

'हिमाचल माॅडल की पूरे देश में सराहना'

सीएम ने कहा कि हिमाचल माॅडल की आज प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष ने भी सराहना की है. पन्ना प्रमुख सम्मेलन, त्रिदेव सम्मेलन जैसी पहल कई राज्यों में अन्य भाजपा संगठनों द्वारा की जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों ने राज्य सरकार को अपना पूरा समर्थन दिया है और पिछले तीन वर्षों से राज्य में हुए सभी चुनावों में भाजपा उम्मीदवारों की शानदार जीत सुनिश्चित की. जीत का सिलसिला आने वाले वर्षों तक जारी रहना चाहिए.

यह पहली बार है कि राज्य सरकार ने राज्य का बेहतर विकास सुनिश्चित करने के लिए तीन नए नगर निगम और 389 पंचायतें बनाईं हैं.कांग्रेस सरकार ने धर्मशाला में केवल एक नगर निगम बनाया, लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने पालमपुर, सोलन और मंडी में नगर निगम बनाए.

42 विधानसभा क्षेत्रों में 3500 करोड़ रुपये के शिलान्यास

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि महामारी के दौरान भी राज्य में विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे. उन्होंने स्वयं राज्य के लगभग 42 विधानसभा क्षेत्रों में 3500 करोड़ रुपये के शिलान्यास और उद्घाटन वर्चुअल माध्यम से किए.

ये भी पढ़ें:वीडियो कॉलिंग पर रहें सावधान, नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details