हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

रोजगारोन्मुखी कौशल प्रशिक्षण योजनाएं बनाने में जिला कौशल समिति की कारगर भूमिका: एडीसी

डीआरडीए के सभागार में जिला कौशल समिति की बैठक हुई. एडीसी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जिला कौशल समिति कांगड़ा का गठन जिला स्तर पर कौशल प्रशिक्षण योजनाएं बनाने के लिए किया है. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तृतीय संस्करण में जिला कौशल समिति यह तय करेगी कि कांगड़ा जिला में किस क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा.

By

Published : Feb 10, 2021, 8:30 PM IST

Youth
Youth

धर्मशाला: अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार की अध्यक्षता में डीआरडीए के सभागार में जिला कौशल समिति की बैठक हुई. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में युवाओं के लिए रोजगारोन्मुखी कौशल प्रशिक्षण योजनाएं बनाने में जिला कौशल समिति की कारगर भूमिका रहेगी. समिति कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का निर्धारण व मूल्याकंन भी करेगी. इससे युवाओं को जिला या आसपास के क्षेत्र में ही उपयुक्त रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे.

उद्योगों की रोजगार उपलब्धता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण

एडीसी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जिला कौशल समिति कांगड़ा का गठन जिला स्तर पर कौशल प्रशिक्षण योजनाएं बनाने के लिए किया है. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तृतीय संस्करण में जिला कौशल समिति यह तय करेगी कि कांगड़ा जिला में किस क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिला कौशल समिति का प्रयास है कि कांगड़ा जिला में युवाओं की मांग और उद्योगों की रोजगार उपलब्धता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे जिला के युवाओं को जिला या आसपास के क्षेत्र में ही उपयुक्त रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें.

समिति की बैठक में लिए गए अहम फैसले

कौशल समिति कांगड़ा की पहली बैठक में समिति ने तय किया कि जिला में कृषि, ऑटोमोटिव, निर्माण कार्य, अवसंरचना उपकरण, प्रचालन तंत्र, रीटेल, टेक्सटाईल्स और हैण्डलूम तथा पर्यटन एवं आतिथ्य इत्यादि के क्षेत्र में प्रदेश कौशल विकास निगम तथा भारत सरकार के कौशल प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:शिमला: 12 से 14 फरवरी तक होगा उड़ान मेला, 3 हजार समूहों को जोड़ने का लक्ष्य

कौशल समिति को कार्यक्रम के निर्धारण और मूल्यांकन का अधिकार

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के महाप्रबंधक सन्नी शर्मा ने बैठक का संचालन किया तथा समिति को अवगत करवाया कि जिला कौशल समिति को कांगड़ा जिला में सभी कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के निर्धारण, मूल्याकंन का अधिकार दिया गया है. बैठक में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम(एनएसडीसी) की तरफ से राज्य इंगेजमेंट अधिकारी जितेन्द्र शर्मा ने भी केन्द्र सरकार की कौशल विकास योजनाओ के बारे में समिति को अवगत करवाया.

कौशल समिति के सदस्यों ने दिए बहुमूल्य सुझाव

बैठक में सरकार द्वारा जिला भर में युवाओं की स्किल डेवलपमेंट के लिए चलाये जा रहे रोजगार परक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई. इस अवसर पर कौशल समिति के सदस्यों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिये. बैठक में एसडीएम नगरोटा बगवां शशिपाल नेगी, उपनिदेशक पर्यटन सुनयना शर्मा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, जिला रोजगार अधिकारी शम्मी, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, राजेश कुमार, जिला कल्याण अधिकारी असीम शर्मा, उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा रेखा कपूर, जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत सिंह मौजूद रहे.

कार्यक्रम में जिले के सभी अधिकारी रहे मौजूद

डीडीएम नाबार्ड अरूण खन्ना, लीड बैंक जिला प्रबन्धक कुलदीप कुमार कौशल, आईटीआई दाड़ी के प्रधानाचार्य मनीश कुमार राणा, खादी एवं ग्रामोद्योग के विकास अधिकारी, चौधरी श्रवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय तथा हिमालयन जैव प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर के अधिकारी, जिला कौशल विकास निगम के समन्वयक सुधीर भाटिया सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें:लोक सभा में टोकाटाकी पर पीएम मोदी बोले- दादा ये ज्यादा हो रहा है

ABOUT THE AUTHOR

...view details