हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 3, 2020, 7:42 PM IST

ETV Bharat / state

अब सब्जियों से आएगी महिलाओं के होठों पर लाली, CSIR पालमपुर ने तैयार की वेज लिपस्टिक

IHBT पालमपुर ने प्राकृतिक तरीके से महिलाओं के लिए लिपस्टिक बनाने पर शोध किया है.केमिकल रहित बनने वाली इस लिपस्टिक से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. ये लिपस्टिक हरी सब्जियों से बनेगी, जो होंठो पर लगाने से चार रंगों में निखर कर आएगी.

प्राकृतिक लिपस्टिक
veg lipstick

पालमपुर: कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने प्राकृतिक तरीके से महिलाओं के लिए लिपस्टिक बनाने पर शोध किया है. आईएचबीटी ने प्राकृतिक रूप बनाई जाने वाली लिपस्टिक की तकनीक तैयार कर ली है. केमिकल रहित बनने वाली इस लिपस्टिक से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. ये लिपस्टिक हरी सब्जियों से बनेगी, जो होंठो पर लगाने से चार रंगों में निखर कर आएगी.

वीडियो

ये लिपस्टिक पत्ता गोभी, चुकदंर, गाजर से तैयार की जाएगी. आईएचबीटी इस तकनीक को जल्द बाजार में लाना चाहती है, ताकि आए दिन बाजार में आने वाले आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों के जगत में ये लिपस्टिक अन्य को मात दे सके. केमिकल से भरे पड़े सौंदर्य प्रसाधनों से महिलाओं को कई तरह की समस्याएं आ जाती है, लेकिन इस प्राकृतिक लिपस्टिक से कोई हानि नहीं होगी.

उद्योग जगत में इस तकनीक का कोई अच्छा खरीददार मिल जाता है तो आने वाले दिनों में महिलाओं को केमिकल रहित लिपस्टिक बाजार में मिलेगी. लिपस्टिक बनाने की तकनीक को लेकर आईएचबीटी ने कुछ कंपनियों से बात की है, जिससे उम्मीद लगाई जा सकती है कि प्राकृतिक लिपस्टिक जल्द ही बाजार में उतरेगी.

आईएचबीटी के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि सीएसआईआर-आईएचबीटी संस्थान ने हरी सब्जियों से लिपस्टिक बनाने की तकनीक तैयार की है. ये लिपस्टिक पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से बनेगी. उन्होंने कहा कि आईएचबीटी जल्द इसे बाजार में उतारने के लिए प्रयास कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details