हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना टीकाकरण के लिए बुजुर्गों का लोकमित्र केंद्र में होगा ऑनलाइन पंजीकरण

कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में कांगड़ा जिले में मुख्य रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हो गया है. कांगड़ा जिला के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि कांगड़ा में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण शुरू हो गया है. इसमें 60 से अधिक आयु वाले बुजुर्ग लोगों को टीका लगाया जा रहा है. वैक्सीनेशन के लिए बुजुर्गों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा.

By

Published : Mar 2, 2021, 6:42 PM IST

Corona vaccination in kangra
फोटो

धर्मशाला: कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में कांगड़ा जिले में मुख्य रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के पास हालांकि अभी तक कांगड़ा जिले के वरिष्ठ नागरिकों का पूरा आंकड़ा नहीं है. विभाग 2011 की जनगणना के अनुसार आंकड़ों को आधार बनाकर वरिष्ठ नागरिकों की संख्या तय कर रहा है, जिसमें जिले में इस वक्त लगभग 2.50 लाख वरिष्ठ नागरिक हैं.

कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को टीका लगवाने से पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण के बाद ही बुजुर्गों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण की निशुल्क सुविधा दी जाएगी.

पंजीकरण करवा कर लगेगा टीका

तीसरे चरण में टीका लगवाने बाबत पंजीकरण करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिक खुद अपने मोबाइल फोन से भी पंजीकरण करवा सकते हैं. आरोग्य सेतु एप, कोविन एप व लोकमित्र केंद्र से पंजीकरण करवा सकते हैं. इसके अलावा एक मोबाइल फोन नंबर से 4 से 5 लोगों का भी पंजीकरण करवाया जा सकता है, जिन बुजुर्गों के पास मोबाइल की सुविधा नहीं है वे लोग अपने आस-पड़ोस के संबंधितों की मदद से भी पंजीकरण करवा सकते हैं या फिर लोक मित्र केंद्र में भी जाकर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

जैसे ही बुजुर्ग का ऑनलाइन पंजीकरण हो जाएगा, उसके बाद ही वे लोग वैक्सीन का टीका लगवा सकेंगे. वैक्सीन के लिए जब कोई बुजुर्ग ऑनलाइन पंजीकरण करवाएगा. उसके बाद ही उन लोगों को फोन नंबर पर मेसेज आ जाएगा. बुजुर्ग नजदीकी अस्पताल में जाकर टीका लगवा सकते हैं.

क्या कहना है कांगड़ा जिला के स्वास्थ्य अधिकारी का

कांगड़ा जिला के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि कांगड़ा में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण शुरू हो गया है. इसमें 60 से अधिक आयु वाले बुजुर्ग लोगों को टीका लगाया जा रहा है. वैक्सीनेशन के लिए बुजुर्गों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा.

ये भी पढ़ेंः-जाहू में बने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, एकजुट हुआ सरकाघाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details