हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गीली हुई गेहूं की फसल से खराब हो रही थ्रेशिंग मशीनें, किसान परेशाान

गेहूं की गीली फसल होने के कारण किसानों को परेशानी बढ़ गई है. फसल के गीला होने से थ्रेशिंग मशीनें खराब हो रही हैं. लॉकडाउन के दौरान मशीनों की रिपेयर करना भी मुश्किल हो गया है जिससे किसानों और मशीन के मालिकों की परेशानी दोगुना हो गई है.

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

By

Published : May 4, 2020, 2:03 PM IST

हमीरपुर: जिला में बारिश के बाद गेहूं की गीली फसल की थ्रेशिंग करना किसानों के लिए मुसीबत बन गया है. गीली फसल के कारण किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. थ्रेसर मालिक भी इससे परेशान हैं. फसल के गीला होने के कारण थ्रेसिंग मशीन बंद हो रही है. लॉकडाउन के दौरान मशीनों की रिपेयर करना भी मुश्किल हो गया है जिससे किसानों और मशीन के मालिकों की परेशानी दोगुना हो गई है.

वीडियो

ईटीवी भारत ने उपमंडल बड़सर के सलोनी क्षेत्र में ग्राउंड जीरो पर जाकर किसानों से बातचीत की किसान यहां पर फसल को एकत्र कर थ्रेशिंग करने के लिए जुटे थे, लेकिन अधिकतर फसल गीली थी. वहीं, इस वजह से थ्रेसर बंद हो गया. किसान राजेन्द्र शर्मा का कहना है कि बारिश के कारण दिक्कत बढ़ गई है. उनका कहना है कि यदि मौसम खराब रहता है तो आने वाले दिनों में किसानों की परेशानी और भी बढ़ सकती है.

थ्रेशर के मालिक का कहना है कि मशीन गीली फसल के कारण बार-बार बार बंद हो जाती है. लॉकडाउन के कारण मशीन की मरम्मत भी नहीं हो पा रही. बता दें कि कृषि विभाग ने उपकरणों की मरम्मत व अन्य समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर तो जारी किए हैं, लेकिन अधिकतर किसानों और मशीनों के मालिकों को इसकी जानकारी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details