हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 11, 2022, 9:40 PM IST

ETV Bharat / state

सुनील शर्मा बिट्टू मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार नियुक्त, डीएसपी बिन्नी मिन्हास को भी अहम जिम्मेदारी

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के करीबी कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील शर्मा बिट्टू को मुख्यमंत्री का राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. प्रदेश के पहले उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की सुरक्षा का जिम्मा डीएसपी बिन्नी मिन्हास संभालेंगे.

Deputy CM Mukesh Agnihotri
Sukhvinder Singh Sukhu

हमीरपुर:हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनते ही सुखविंदर सिंह सुक्खू के करीबी माने जाने वाले हिमाचल कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील शर्मा बिट्टू को बड़ी जिम्मेदारी दी गई. हमीरपुर शहर के वार्ड नंबर 6 के निवासी सुनील शर्मा बिट्टू को मुख्यमंत्री का राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया है. गौरवतलब है कि राजनीतिक सलाहकार का पद सरकार में कैबिनेट मंत्री के बराबर माना जाता है. (Sunil Sharma Bittu became political advisor)

बिट्टू नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के वफादारों में सबसे प्रमुख व्यक्ति हैं. विधानसभा चुनावों के दौरान भी वह हमीरपुर सीट से पार्टी के टिकट की दौड़ में अंतिम दौर तक बने रहे थे. सुनील शर्मा संगठन में भी लंबे समय से सक्रिय हैं और वह हमीरपुर में पार्टी के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं, पिछली कांग्रेस सरकार के समय बिट्टू रेगुलेटरी कमीशन के सदस्य भी रहे थे. उस समय इस ओहदे पर पहुंचना अपने आप में बड़ी बात थी.

सुनील शर्मा बिट्टू को जिम्मेदारी

कौन हैं सुनील शर्मा बिट्टू:सुनील शर्मा बिट्टू जन्म, 13 दिसंबर 1965 को एक साधारण परिवार में हुआ है. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अमरावती यूनिवर्सिटी महाराष्ट्र से बीटेक सिविल इंजीनियरिंग से की और उसके बाद एडवांस पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट से की है. उनके पिता स्वर्गीय चुन्नी लाल व माता कुश्मलता शर्मा ,पत्नी अंजू शर्मा, बेटी अंशुल शर्मा, बेटा अविरक्षित शर्मा है. उन्होंने अपना राजनीतिक सफर एनएसयूआई से किया, जिसके बाद जिला युवा कांग्रेस हमीरपुर अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हमीरपुर, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य, पूर्व सदस्य शिक्षा नियामक आयोग भी नियुक्त हुए वहीं अब हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू के मुख्यमंत्री बनने के बाद मंत्रिमंडल के गठन से पहले उन्हें बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गई है.

डीएसपी बिन्नी मिन्हा को भी मिली जिम्मेदारी:हिमाचल प्रदेश के पहले उप मुख्यमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा डीएसपी बिन्नी मिन्हास संभालेंगे. उप मुख्यमंत्री को दो ओएसडी भी मिले हैं, जिनमें से एक पूर्व एसडीएम धनवीर ठाकुर और दूसरे विक्रांत सिंह शामिल हैं. रविवार को शपथ ग्रहण के बाद ही इनकी तैनाती सुनिश्चित की गई है. उप मुख्यमंत्री के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के तौर पर डीएसपी बिन्नी मिन्हास को तैनात किया जाएगा. बिन्नी मिन्हास 2008 से पुलिस विभाग में कार्यरत हैं. (Deputy CM Mukesh Agnihotri)

डीएसपी बिन्नी मिन्हास,

मूल रूप से कांगड़ा जिले की तहसील बैजनाथ के गांव चढियार निवासी बिन्नी ने साल 2008 में बतौर सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग ज्वाइन किया था. वह साल 2014 से 16 तक मुकेश अग्निहोत्री के गृह विधानसभा क्षेत्र के हरोली थाना के एसएचओ भी रह चुके हैं. उसके बाद उनकी नियुक्ति सीबीआई दिल्ली में हुई थी और वहां से आकर वह बंजार में बतौर एसडीपीओ तैनात रहे. एनडीपीएस एक्ट के तहत उन्होंने कड़ी कार्रवाई की थी. कई ड्रग पैडलरों को जेल के पीछे पहुंचाया था. उसके बाद से वह एसडीआरएफ मंडी में बतौर असिस्टैंट कमांडैंट तैनात रहे हैं. अब उन्हें उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री का मुख्य सुरक्षा अधिकारी बनाया जाएगा, जिसको लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन होगी.

कभी हरोली के एसडीएम रहे धनवीर ठाकुर और विक्रांत सिंह बतौर ओएसडी जिम्मा संभालेंगे. धनवीर ठाकुर 12 साल तक बतौर तहसीलदार प्रदेश में सेवाएं देते रहे हैं. उन्होंने अम्ब, बिलासपुर, झंडूता, जसवां, कोटला व घुमारवीं आदि में सेवाएं दी हैं. बतौर एसडीएम वह ऊना, हरोली, बड़सर, कसौली व देहरा में तैनात रहे हैं, वहीं मनाली में वह बतौर डीजीडीओ. इसके बाद उद्योग विभाग से हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं. धनवीर ठाकुर बलद्वाड़ा (सरकाघाट) के रहने वाले हैं. वहीं ऊना से संबंधित विक्रांत सिंह पिछले लगभग 12 वर्षों से मुकेश अग्निहोत्री के साथ रहे हैं. उन्हें भी अब ओएसडी का जिम्मा सौंपा जाएगा. (Deputy CM Mukesh Agnihotri)

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को दी बधाई, बोले: केंद्र की ओर से हर संभव सहयोग मिलेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details