हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रेशर हॉर्न की आवाज से गूंज रहा हमीरपुर! बुजुर्ग बोले- दोनों कान करने पड़ते हैं बंद

By

Published : Sep 7, 2019, 3:19 PM IST

दिन प्रतिदिन बढ़ने वाले ध्वनि प्रदूषण ने इंसान के सुनने की क्षमता को काफी कम कर दिया है. इसके अलावा शोर में ज्यादा समय तक रहने के कारण लोगों के स्वभाव में भी कई बदलाव हुए हैं. जैसे-चिड़चिड़ापन, अनिद्रा और तनाव रहना सामान्य बात हो गई है. बात अगर हमीरपुर जिले की करें तो यहां हर सड़क पर तेज आवाज के हॉर्न बजाने वाले वाहन सरपट गति से दौड़ते रहते नजर आते हैं.

Pressure horn problem in Hamirpur

हमीरपुरः जिला के तहत नेशनल हाईवे हो या स्टेट हाईवे या फिर व्यस्ततम बाजार वाली सड़क हो, या हो मुख्य मार्ग या फिर गली-मोहल्लों की सड़क. दिन भर तेज आवाज के हॉर्न बजाने वाले वाहन सरपट गति से दौड़ते रहते नजर आते हैं. यात्री बसों के चालक तेज गति से वाहन दौड़ाने के साथ प्रेशर हॉर्न बजाकर राहगीरों को विचलित करने से बाज नहीं आते हैं. हद तो तब हो जाती है जब ट्रैफिक नियमों की धज्जियां एचआरटीसी की बसों द्धारा भी उड़ाई जाती है. निजी बस चालक तो प्रेशर हॉर्न बजाना बस की पहचान के साथ जोड़ते हैं.

हमीरपुर में जब एचआरटीसी (HRTC) की अमृतसर से हमीरपुर बस में रंगस के पास चालक को प्रेशर हॉर्न बजाते देखा गया तो इसकी शिकायत पुलिस से की गई. इसी तरह अवाह देवी से हमीरपुर आ रही निजी बस के चालक की शिकायत भी पुलिस से की गई. चालक बस लेकर बिना वर्दी, बिना सीट बेल्ट लगाए, प्रेशर हॉर्न बजाते हुए हमीरपुर की तरफ आ रहा था.

वीडियो.

बता दें कि बसों में सफर करने वाले यात्रियों को गर्मी के इस मौसम में प्रेशर हॉर्न से दिक्कत उठानी पड़ती है. जानकारी के अनुसार बाजार में 120 से 180 डेसीबल तक के हॉर्न की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है. जबकि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 20 से 25 डेसीबल क्षमता के हॉर्न ही दो पहिया, चार पहिया वाहनों पर लगे होने चाहिए. नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों के विरुद्ध ध्वनि प्रदूषण फैलाने की कार्रवाई होनी चाहिए.

डीएसपी हमीरपुर हितेश लखनपाल ने कहा कि वाहनों की जांच के साथ ही प्रेशर हॉर्न वाले वाहनों की भी अब नियमित रूप से जांच की जाएगी. इस दौरान जिस वाहन में प्रेशर हॉर्न मिलेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस बारे में एचआरटीसी के आरएम को लिखा जाएगा ताकि प्रेशर हॉर्न हटाए जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details