हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दियोटसिद्ध मंदिर सराय के संचालन को लेकर छिड़ा विवाद फिर सुर्खियों में, महंत व सराय ट्रस्ट आमने-सामने

दयोटसिद्ध मंदिर सराय के संचालन को लेकर छिड़ा विवाद महंत व सराय ट्रस्ट आमने-सामने आरोपियों की गिरफ्तारी न होने पर भूख हड़ताल की चेतावनी

By

Published : Feb 25, 2019, 11:41 PM IST

महंत व फगवाड़ा सराय ट्रस्ट आमने-सामने

हमीरपुर: प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ दियोटसिद्ध में स्थित फगवाड़ा सराय के संचालन को लेकर छिड़ा विवाद फिर सुर्खियों में है.

महंत राजेन्द्र गिर व सराय प्रबंधकों बीच अब तक कोई समझौता नहीं हो पाया है. विवाद को लेकर डीएसपी बडसर, एसडीएम, महंत राजेन्द्र गिर व सराय प्रबंधकों के बीच सोमवार को बैठक बेनतीजा रही.

महंत व फगवाड़ा सराय ट्रस्ट आमने-सामने
बता दें कि मंदिर ट्रस्ट के महंत द्वारा कथित तौर पर आधी रात को सराय प्रबंधन के कर्मचारियों को बंधक बनाकर कब्जा करने का मामला पिछले माह 28 जनवरी को सामने आया था. इस मामले में फगवाड़ा सराय प्रबंधन की तरफ से पुलिस थाना बड़सर को शिकायत सौंपी गई थी लेकिन, अभी तक इस मामले में पुलिस किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है.

इस मामले में कार्रवाई की मांग सीएम तक भी रखी जा चुकी है, लेकिन लगातार सुनवाई ना होने से आहत सराय प्रबंधन का तर्क है कि यदि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही यदि उन्हें सराय का संचालन का हक ना दिलाए गया तो वह भूख हड़ताल करने को लेकर भी विवश होंगे.

जानकारी के अनुसार दियोटसिद्ध में स्थित इस सराय के संचालन को लेकर हाई कोर्ट में लंबे समय से मामला चला था. कोर्ट के निर्णय के बाद मंदिर ट्रस्ट के महंत सराय का संचालन अपने हाथ में ले लिया. महंत का तर्क है कि उन्होंने कोर्ट के आदेशों की पालना की है वहीं दूसरी ओर सराय प्रबंधन के पदाधिकारियों का कहना है कि यदि कोर्ट का निर्णय भी था तो आधी रात कर्मचारियों को बंधक बनाकर सराय पर कब्जा करना कहां तक उचित है.

फगवाड़ा सराय के चेयरमैन बालकृष्ण ने हमीरपुर में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि वह कोर्ट के आदेशों का सम्मान करते हैं, लेकिन आधी रात सराय पर कब्जा करना कहां तक सही है. उन्होंने कहा कि इस मामले में बड़सर थाना पुलिस को भी शिकायत सौंपी गई थी. लेकिन अभी तक आरोपी गिरफ्तार नहीं हो सके हैं.

बालकृष्ण का कहना है कि वह इस सिलसिले में सीएम के समक्ष सभी दस्तावेज सहित अपनी बात रख चुके हैं. मुख्यमंत्री ने जल्द ही समस्या के समाधान का आश्वासन देकर हक दिलाने की बात कही थी लेकिन अभी तक उन्हें सराय का संचालन नहीं मिल सका है.

चेयरमैन का कहना है कि यदि शीघ्र ही उन्हें अपना हक न मिला तो वह भूख हड़ताल करने को भी विवश होंगे. प्रेस वार्ता में फगवाड़ा सराय प्रबंधन कमेटी के प्रधान दर्शन, पूर्व अध्यक्ष मधु भूषण कालिया, राजेश जलोटा, राजकुमार जलोटा, गोपाल चोपड़ा और कार्यकारिणी सदस्य कैलाश नाथ राजेश कालिया उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details