हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HP पुलिस को मिलेगा बड़ा सम्मान, प्रेसिडेंट्स कलर्स अवार्ड के लिए राष्ट्रपति कार्यालय से नोटिफिकेशन जारी

HP पुलिस को मिलेगा बड़ा सम्मान प्रेसिडेंट्स कलर्स अवार्ड के लिए राष्ट्रपति कार्यालय से नोटिफिकेशन जारी

By

Published : Mar 16, 2019, 8:21 PM IST

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश पुलिस को प्रेसिडेंट्स कलर्स सम्मान से नवाजा जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिमाचल पुलिस को इस सम्मान के लिए चुना है. राष्ट्रपति कार्यालय से इसकी नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है.

कॉन्सेप्ट इमेज

जल्द ही प्रदेश पुलिस को यह सम्मान राष्ट्रपति की ओर से दिया जाएगा. प्रेसिडेंट्स कलर्स सम्मान एक प्रतिष्ठित लोगो होता है जो अब हिमाचल प्रदेश पुलिस के हर अधिकारी और कर्मचारी की वर्दी पर नजर आएगा. हिमाचल प्रदेश पुलिस भी उन चुनिंदा पुलिस फोर्स में शामिल हो गई है, जिन्हें प्रेसिडेंट कलर सम्मान हासिल है. हिमाचल प्रदेश पुलिस के लिए यह बड़ी उपलब्धि है. एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने खबर की पुष्टि की है.

अर्जित सेन ठाकुर, एसपी, हमीरपुर

पंजाब और जम्मू-कश्मीर पुलिस को भी यह सम्मान मिल चुका है. देश के चुनिंदा पुलिस फोर्स को ही राष्ट्रपति कलर सम्मान से नवाजा गया है. हालांकि प्रदेश पुलिस भी कई दफा इस सम्मान के लिए आवेदन कर चुकी थी. लंबे समय से प्रयासरत हिमाचल पुलिस को यह सम्मान आखिरकार मिल गया है.

हिमाचल प्रदेश में पुलिस प्रशासन का नेतृत्व पहले पुलिस महा निरीक्षक कर रहे थे जो दिल्ली और अजमेर के केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षक भी थे. एस.आर. चौधरी पहले आईजीपी थे. वर्ष 1953 में हिमाचल प्रदेश के लिए एक अलग से पुलिस महानिरीक्षक नियुक्त किए गए थे. यह इंपीरियल पुलिस सर्विस के एक अधिकारी थे. हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा 25 जनवरी 1971 को मिला.

इस दौरान प्रदेश में पुलिस की एक ही रेंज थी जिसके तहत 12 जिलों में हिमाचल पुलिस कार्य कर रही थी. 16 फरवरी 1974 को धर्मशाला नए मुख्यालय के साथ उत्तरी रेंज बनाई गई और 7 जिले इसमें शामिल किए गए. चंबा, ऊना, कांगड़ा, मंडी लाहौल-स्पीति, कुल्लू और हमीरपुर को इसके अंतर्गत रखा गया.

शिमला मुख्यालय में 5 जिले शिमला, किन्नौर, बिलासपुर, सोलन और सिरमौर शामिल हैं. 24 अप्रैल 1986 को मंडी में मुख्यालय के साथ सेंट्रल रेंज बनाई गई और इसमें मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति हमीरपुर और बिलासपुर को जोड़ा गया. भर्ती प्रशिक्षण केंद्र जो शुरू से ही चंबा से कार्य कर रहा था.

1974 में जूंगा को जिला शिमला में स्थानांतरित कर दिया गया. 25 जुलाई 1995 को इसे पूर्ण जिला पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय का दर्जा प्राप्त होने के बाद जिला कांगड़ा के डरोह में स्थानांतरित कर दिया गया. हिमाचल प्रदेश में 7 सशस्त्र पुलिस बटालियन है. जिसमें एक एचपी एपी और 6 भारत रिजर्व बटालियन हैं. पहली सशस्त्र पुलिस बटालियन 1971 में बनाई गई थी और जुंगा में स्थित थी.

फिलहाल हिमाचल प्रदेश में 114 पुलिस स्टेशन चल रहे हैं. एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि यह बेहद ही खुशी का विषय है कि हिमाचल प्रदेश पुलिस को प्रेसिडेंट्स कलर्स सम्मान के लिए चुना गया है. यह सम्मान मिलने से पुलिस कर्मियों में उत्साह है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details