हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर में बारिश से खेतों में नमी, किसानों ने शुरू की मक्की की बिजाई

जिला हमीरपुर में हुई भारी बारिश के बाद किसानों ने खेतों में मक्की की बिजाई शुरू कर दी है. बारिश से खेतों में हुई पर्याप्त नमी का भरपूर लाभ उठाने के लिए किसान अब दिनभर खेतों में पसीना बहा रहे हैं.

Farmers started sowing maize
बारिश के बाद खेतों में उचित नमी.

By

Published : May 30, 2020, 10:57 PM IST

भोरंज/हमीरपुर: जिला के में शनिवार को हुई भारी बारिश से किसान बहुत खुश हैं. समय पर हुई बारिश से गदगद भोरंज के किसानों ने मक्की की बिजाई का कार्य शुरू कर दिया है.

भोरंज उपमंडल की अधिकांश पंचायतों में किसान गेहूं की थ्रेशिंग का काम पूरा कर चुके हैं. ऐसे में बारिश से खेतों में हुई पर्याप्त नमी का भरपूर लाभ उठाने के लिए अब दिनभर खेतों में पसीना बहा रहे हैं. इस बार किसानों ने लॉकडाउन के दौरान खेत-खलिहानों में ज्यादा परिश्रम किया है. वहीं, समय पर भारी बारिश होने से एक तरफ गर्मी से राहत मिली है और दूसरी तरफ किसानों को अच्छी पैदावार की उम्मीद है. इस बारिश के साथ ही किसान मक्की की बिजाई शुरू कर देंगे.

भोरंज क्षेत्र में किसानों के मुताबिक इस बार अच्छी-खासी बारिश हुई है, जिससे खेतों में मक्की की बिजाई के लिए पर्याप्त नमी बनी हुई है. किसानों ने फसल की बिजाई से पहले खेतों में जैविक खाद डालकर व हल लगाने का काम पूरा करने के बाद मक्की की बिजाई का कार्य युद्धस्तर पर शुरू किया है. समय पर मक्की की बिजाई शुरू होने से गदगद किसानों ने धान की पनीरी की बिजाई की तैयारी में हैं.

बता दें कि हमीरपुर जिला के भोरंज क्षेत्र में अधिकतर खेत बारिश के पानी पर निर्भर हैं. सिंचाई के लिए किसानों को मौसम पर ही निर्भर रहना पड़ता है. कोई सुविधा न होने से किसानों को समय पर हुई बारिश का खासा फायदा हुआ है. जिन किसानों ने भिंडी, खीरा, कदू, फ्रास्बीन, अरबी व अदरक इत्यादि की बिजाई कर दी है, उनके लिए यह बारिश बहुत ही उपयुक्त है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details