हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर में भारी बारिश से किसान परेशान, गेहूं की फसलों को हुआ नुकसान

हमीरपुर में बारिश होने के कारण किसानों को गेहूं की फसल खराब हो रही है. किसान फसल कटाई कर रहे है, लेकिन बारिश का सिलसिला जारी रहने के कारण गेहूं खेतों में खराब होने की कगार पर है.

By

Published : Apr 26, 2020, 4:39 PM IST

Wheat on the verge of spoilage due to rain in Hamirpur
हमीरपुर में बारिश का दौर

हमीरपुर:फसल कटाई में जुटे किसानों पर बारिश आफत बनकर बरसी. जहां एक तरफ लॉकडाउन की मार किसान झेल रहे हैं. वहीं, वहीं दूसरी तरफ कटाई हो चुकी फसल बारिश में खराह हो रही है. शनिवार देर रात बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो रविवार दोपहर तक जारी रहा. कभी तेज तो कभी धीमी बारिश होती रही. गेहूं कटाई के लिए मजदूरों की कमी का सामना भी किसानों को करना पड़ रहा है.

बुजुर्ग किसान बनारसी दास ने बताया कि बारिश के कारण फसल कटाई भी नहीं हो पाई. किसान धनीराम का कहना है कि लॉकडाउन से तो कुछ राहत मिल गई थी, लेकिन बारिश से फसल बर्बाद हो रही है, उन्होंने कहा कि कृषि विभाग और राजस्व विभाग को किसानों के नुकसान का आकलन करना चाहिए, ताकि किसानों को राहत मिल सके.

वी़डियो

किसानों ने कटाई शुरू कर दी है, लेकिन थ्रेशिंग नहीं हो पाई. किसानों ने तरपाल आदि से फसलों को बचाने का प्रयास किया, लेकिन बारिश लगातार होने से नुकसान ज्यादा हो गया.

30 हजार हेक्टेयर पर गेहूं

30 हजार हेक्टेयर भूमि पर76 हजार किसान परिवार गेहूं की खेती करते हैं. इस बार जिले मेंं बंपर फसल होने की उम्मीद किसानों को थी, लेकिन लेकिन बंपर पैदावार के बावजूद अब लॉकडाउन के साथ ही बारिश ने भी किसानों की परेशानी दोगुना कर दी. कृषि विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि 5800 मीट्रिक टन गेहूं की पैदावार इस बार होगी, लेकिन इस पैदावार पर अब बारिश अपना प्रभाव डाल सकती है.

ये भी पढ़ें:कोरोना वॉरियर्स: बिगड़ ना जाए आपके शहर की सेहत, इसलिए सड़कों पर घूमते हैं जांबाज सफाई'जादे'

ABOUT THE AUTHOR

...view details