हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

यहां नाले में पानी कम होने के इंतजार में घंटों खड़े रहते हैं बच्चे, निराश होकर लौट जाते हैं घर

चंबा की सनवाल पंचायत में स्थित एक नाले में पानी भरने के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. उन्हें पानी का बहाव कम होने तक किनारे पर खड़े रहकर इंतजार करना पड़ता है.

By

Published : Aug 3, 2019, 4:55 AM IST

sanwal school students

चंबा: जैसे जैसे बरसात अपने शबाब पर आती जा रही है वैसे-वैसे लोगों की मुसीबत बढ़ती जा रही है. जगह-जगह नदी और नाले पूरे उफान पर दिख रहे हैं. दूरदराज के पहाड़ी क्षेत्रों में स्कूल के बच्चों को स्कूल जाने में काफी दिक्कत हो रही है.

कई जगह पर नालों पर पुल ना होने की वजह से बच्चों को काफी देर तक इंतजार कर जान जोखिम में डाल नाला पार करना पड़ता है. जिला चंबा की सनवाल पंचायत के अदवांस गांव स्थित सनवाल स्कूल की बात करें तो यहां स्कूल के बच्चे नाले के किनारे पर खड़े होकर पानी कम होने के इंतजार करते हैं जिसका वीडियो सामने आया है.

पानी का बहाव कम होने के इंतजार में बच्चे

नाले पर पुल ना होने की वजह से बच्चों को काफी देर तक नाले के किनारे खड़े होकर पानी सूखने का इंतजार करना पड़ता है. हालांकि उन्होंने कई बार नाले को पार करने की कोशिश की, लेकिन वे नाकामयाब रहे. अकसर गांव के बच्चे इस नाले की वजह से स्कूल जाने से वंचित रह जाते हैं.

कई बार उन्होंने प्रशासन और ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों से इस नाले पर पुल बनाने की गुहार भी लगाई, लेकिन अभी तक उनकी इस मांग को किसी ने भी पूरा नहीं किया. बच्चों को बिना शिक्षा ग्रहण किए घर वापस आना पड़ रहा है.

पानी का बहाव कम होने के इंतजार में बच्चे

स्कूल के बच्चों ने बताया कि वे पढ़ना चाहते हैं, लेकिन बारिश की वजह से नाले में पानी बहुत बढ़ जाता है. इसलिए उन्हें बिना शिक्षा ग्रहण किए घर वापस आना पड़ता है. वहीं, ग्रामीणों ने भी अपने बच्चों की शिक्षा की चिंता जताते हुए कहा कि नाले पर पुल न होने की वजह से उनके बच्चे काफी परेशान है. नाले में पानी ज्यादा होने की वजह से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे. ग्रामीणों ने प्रशासन से आग्रह किया है कि जल्द इस नाले पर पुल बनाया जाए ताकि उन्हें और उनके बच्चों को किस तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

पानी का बहाव कम होने के इंतजार में बच्चे

शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने कहा कि सनवाल गांव के बच्चों को स्कूल पहुंचने में काफी दिक्कत आ रही है क्योंकि वहां नाले पर पुल नहीं है. इस तरह के बहुत से ऐसे नाले हैं, जहां बच्चों को उन्हें पार कर जाना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि जल्द ही इन समस्याओं का समाधान किया जाएगा.

नाले में भरा पानी

इस बारे में चंबा डीसी विवेक भाटिया ने बताया कि बरसात के समय में यहां ऐसे बहुत से नाले हैं जहां पर पानी बढ़ जाता है और इस तरह की दिक्कत आती है. फिलहाल अधिकारियों को यहां रिपोर्ट लेने के लिए कहा और जल्द ही इसका समाधान करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं. साथ ही डीसी ने बच्चों और उनके अभिभावकों से आग्रह किया है कि बरसात के अपनी जान को जोखिम में न डालें. नालों में पानी कम होने दें तभी नाला पार करें.

ये भी पढे़ं - 11वीं में एडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय ने बढ़ाई तारिख, सैकड़ों स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details