हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डिग्री कॉलेज भलेई में स्टाफ देना भूल गई सरकार, सिर्फ दो टीचर्स पर पूरे कॉलेज का जिम्मा

जिला चंबा के डिग्री कॉलेज भलेई में सरकार की तरफ से छात्रों के भविष्य की अनदेखी की जा रही है. ढाई साल पहले खुले डिग्री कॉलेज में सिर्फ दो प्रोफेसर के भरोसे ही पढ़ाई चल रही है.

By

Published : Oct 1, 2019, 8:01 PM IST

डिग्री कॉलेज भलेई में स्टाफ की कमी

चंबा: प्रदेश में सरकार के बेहतर शिक्षा के दावे हवा साबित हो रहे हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण चंबा में देखने को मिल रहा है. डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के डिग्री कॉलेज भलेई को अभी तक अपना भवन नसीब नहीं हुआ है.

बता दें कि ढाई साल पहले शुरु किए गए इस कॉलेज में सिर्फ दो प्रोफेसर ही सेवाएं दे रहें है. कॉलेज में अर्थशास्त्र, राजनीती शास्त्र समेत कई महत्वपूर्ण विषयों के पद खाली हैं. कॉलेज में सेवाएं दे रहे सिर्फ दो प्रोफेसर के पर ही बीए के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

वीडियो

कॉलेज में छात्र छात्राओं की संख्या 105 है, ऐसे में पढ़ाई करने वाले छात्रों का भविष्य पर संकट के बादल हैं. कई बार कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने सरकार से अपनी मांगें मनवाने का प्रयास किया, लेकिन सरकार छात्रों की मांगों को अनसुना कर रही है.

छात्राओं का कहना है कि कॉलेज परिसर में स्टाफ की कमी और भवन नहीं होने से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है. कॉलेज छात्राओं ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द कॉलेज के खाली पदों को भरा जाए, जिससे उनकी पढ़ाई में कोई बाधा न हो.

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अनिल आजाद का कहना है कि ढाई साल पहले इस कॉलेज को खोला गया था, लेकिन स्टाफ की कमी और भवन नहीं होने से छात्रों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. प्रिंसिपल ने सरकार से मांग करते है कहा है कि जल्द कॉलेज में स्टाफ की कमी को पूरा करने के साथ-साथ भवन निर्माण के लिए जगह का चयन कर काम शुरू किया जाए.

मामले को लेकर सलूणी के एसडीएम विजय धीमान का कहना है कि कॉलेज निर्माण के बारे में सरकार को अवगत करवाया गया है. भवन के निर्माण कार्य के लिए भूमि का चयन भी किया जा चुका है. आगे की कार्रवाई सरकार के आदेश आने के बाद ही शुरु की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details