हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल की गोल्डन गर्ल सीमा ने इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में झटका गोल्ड

जिला चंबा के चुराह से संबंध रखने वाली हिमचाल की उड़नपरी सीमा ने उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित 62वीं नेशनल लेवल की इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दस हजार व पांच हजार मीटर दौड़ में गोल्ड व सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. सीमा देश के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी मेडल जीत कर ला चुकी हैं. (Seema wins Gold Medal in National Inter State Senior Athletics Championship in Odisha)

Seema wins Gold Medal in National Inter State Senior Athletics Championship in Odisha.
हिमाचल सीमा ने ओडिशा में राष्ट्रीय अंतर राज्य सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक.

By

Published : Jun 21, 2023, 4:49 PM IST

Updated : Jun 21, 2023, 6:42 PM IST

हिमाचल सीमा ने ओडिशा में राष्ट्रीय अंतर राज्य सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक.

चंबा: हिमाचल प्रदेश की उड़नपरी एवं चंबा जिले की सीमा ने राष्ट्रीय स्तर की इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में धमाकेदार प्रदर्शन कर देवभूमि के नाम का डंका बजाया है. उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित 62वीं राष्ट्रीय इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्डन गर्ल सीमा ने दस हजार व पांच हजार मीटर दौड़ में गोल्ड व सिल्वर मेडल हासिल किया है. सीमा की इस उपलब्धि ने हिमाचल प्रदेश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है. सीमा ने दस हजार मीटर की दौड़ को 34:20.01 मिनट में पार कर स्वर्ण पदक हासिल किया, वहीं 5000 मीटर की दौड़ को 16:11.50 मिनट में पार कर सिल्वर मैडल अपने नाम किया.

हिमाचल की उड़नपरी का अगला लक्ष्य: बता दें कि चंबा जिले की यह धाविका अब तक बीस से ज्यादा राष्ट्रीय मैडल, कई एशिया व अंतर्राष्ट्रीय मेडल के साथ-साथ कई राष्ट्रीय रिकार्ड भी अपने नाम दर्ज करवा चुकी है. इतना ही नहीं यूथ ओलंपिक में भाग लेने वाली हिमाचल की पहली महिला धाविका बनी है. सीमा वर्तमान में मध्यप्रदेश भोपाल में प्रशिक्षण ले रही हैं. इसका सारा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. सीमा का अगला लक्ष्य है 12 से 16 जुलाई 2023 को पटाया थाईलैंड में होने जा रही एशीयन ऐथलैटिक्स चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक हासिल करना है. इसके आलावा इसी साल नेशनल चैंपियनशिप गोवा में और एशियन खेल चैंपियनशिप जो कि सितंबर में चाइना में होगी उसमें स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य रखा है.

हिमाचल की उड़नपरी सीमा.

अंतराष्ट्रीय पदक लाने वाली हिमाचल की तीसरी धाविका:चंबा जिले के चुराह क्षेत्र के रेटा गांव से संबंध रखने वाली सीमा हिमाचल की ऐसी तीसरी धाविका बनी थी, जिसने अंतराष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीत कर देश की झोली में डाला था. बैंकाक में हुई चैंपियनशिप में सीमा ने 3000 मीटर की दौड़ 10ः05ः27 मिनट में पूरी कर प्रतियोगिता में कांस्य पदक अपने नाम किया था. इससे पूर्व हिमाचल से संबंध रखने वाली सुमन राॅवत और कमलेश ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक जीते हैं.

स्कूली प्रतियोगिता में लगा चुकी है गोल्ड की हैट्रिक: सीमा 63वीं नेशनल स्कूल गेम्ज में स्वर्ण पदक की हैट्रिक भी लगा चुकी हैं. पांच हजार मीटर, तीन हजार मीटर और क्राॅस कंट्री दौड में सीमा ने स्वर्ण पदक हासिल किए थे. एक ही प्रतियोगिता में तीन-तीन स्वर्ण पदक हासिल करने में संभवता सीमा प्रदेश की पहली ऐसी धाविका होगीं. सीमा ने इस कामयाबी का श्रेय अपनी माता, परिवार व कोच हुगो वैन डेन को दिया है.

2 सालों में 3 रिकाॅर्ड बना चुकी है सीमा: चंबा जिले से संबंध रखने वाली सीमा जूनियर स्तर पर तीन राष्ट्रीय रिकाॅर्ड अपने नामक कर चुकी है. सीमा ने नबंवर 2016 में तमिलनाडु में आयोजित अंडर-16 जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 2000 मीटर दौड़ 6ः27ः13 मिनट में पूरी कर पिछला रिकाॅर्ड तोड़ा था. वहीं, अप्रैल 2017 में हैदराबाद में आयोजित यूथ नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 3000 मीटर दौड़ 9ः56ः00 मिनट में पूरी कर नेशनल रिकाॅर्ड बनाया, नबंवर 2017 में विजयवाड़ा में आयोजित अंडर-18 जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 9ः50ः00 मिनट में तीन हजार मीटर दौड़ पूरी कर तीसरा नेशनल रिकाॅर्ड अपने नाम किया था.

ये भी पढे़ं:बर्लिन स्पेशल ओलंपिक में हिमाचल के खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम, देश के 198 एथलीट लेगें हिस्सा

Last Updated : Jun 21, 2023, 6:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details