हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

फायर सीजन को लेकर पहाड़ों पर खोखले पड़ रहे विभाग के दावे, सीकरी बीट में धूं-धूं कर जली वन संपदा

चंबा की सीकरी बीट में रविवार दोपहर बाद आग लग गई, लेकिन उस आग को बुझाने के लिए वहां वन विभाग का कोई कर्मचारी नहीं दिखा. जिसके चलते सीकरी बीट के जंगल धूं-धूं कर जल गया. स्थानीय लोगों में काफी रोष है. लोगों ने प्रशासन से इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की है.

By

Published : Jun 23, 2019, 3:02 PM IST

सीकरी बीट के जंगल में लगी आग

चंबा: फायर सीजन को लेकर वन विभाग के दावे खोखले नजर आ रहे हैं. प्रदेश में पहाड़ों में जगलों में लगी आग को बुझाने के लिए विभाग के पास कोई उचित प्रबंध नहीं है.

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में 15 जून से फायर सीजन शुरू हो गया है, जो कि15 जुलाई तक चलेगा. फायर सीजन को लेकर वन विभाग हमेशा मुस्तैद रहता है. जगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए पूरे प्रदेश में वन विभाग की ओर से उमण्डलों में टीमें गठित की गई हैं. जबकि जिला चंबा के पहाड़ी इलाकों में वन विभाग के दावे खोखले साबित हो रहे हैं.

सीकरी बीट के जंगल में लगी आग

बता दें कि जिले की सीकरी बीट में रविवार दोपहर बाद आग लग गई, लेकिन उस आग को बुझाने के लिए वहां वन विभाग का कोई कर्मचारी नहीं दिखा. जिसके चलते सीकरी बीट के जंगल धूं-धूं कर जल गया. पहाड़ी इलाकों में आए दिन जंगलों में आग लग रही है, लेकिन उसे बुझाने के लिए विभाग के पास कोई उचित प्रबंध नहीं है.

सीकरी बीट के जंगल में लगी आग

ये भी पढे़ं-अब गर्मी के साथ पैसे भी बरसाएंगे 'सूर्यदेव', करना होगा ये काम

डीएफओ चंबा निशांत मंढोतरा का कहना है कि फायर सीजन को लेकर टीमें गठित की गई हैं. कुछ स्थानों पर ऊंचाई ज्यादा होने से जंगलों में पहुंचने में वक्त लगता है, जिसके चलते तब तक आग अपना काम कर चुकी होती है. हालांकि, फिर भी विभाग जंगलों को आग से बचाने के लिए प्रयासरत है.

बता दें कि फायर सीजन जून माह से शुरू हो गया है. ऐसे में विभाग द्वारा टीमें गठित की गई हैं, लेकिन चंबा जिला के अलग-अलग इलाकों में आग लगने से ये फायर वाचर और टीमें कहीं दिखाई नहीं दे रही हैं. जिससे स्थानीय लोगों में काफी रोष है. लोगों ने प्रशासन से इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की है.

ये भी पढे़ं-चंबा के जंगलों में भड़की आग, वन विभाग बोला- हमें नहीं कोई जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details