हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर पुलिस को बड़ी सफलता, 72 लाख की ठगी मामले में MBA स्टूडेंट गिरफ्तार

रामपुर पुलिस को बड़ी सफलता 72 लाख की ठगी मामले में MBA स्टूडेंट गिरफ्तार हरियाणा के रोहतक से रामपुर पुलिस ने पकड़ा

By

Published : Mar 18, 2019, 9:59 PM IST

ठगी मामले में आरोपी गिरफ्तार

शिमला: ऑनलाइन ठगी मामले में रामपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पैसा डबल करने का लालच देकर लोगों को अमीर बनाने का सपने दिखाकर ऑनलाइन ठगी करने वाले के गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. आरोपी युवक ने ह्यूमन रिसोर्स से एमबीए किया है और आठ भाषाओं का जानकार है.

ठगी मामले में आरोपी गिरफ्तार

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि ठग फर्जी खाते खोलने और लोगों को फोन कॉल से अपनी जाल में फंसाने का काम करता था. एक शिकायत पर रामपुर पुलिस 72 लाख की ठगी मामले में जांच में जुटी थी. हालांकि मामला दो वर्ष पुराना था और पुलिस को सबूत मिलना काफी चुनौतीपूर्ण था, लेकिन रामपुर पुलिस ने जांच अभियान को जारी रखा.

इसी दौरान जांच में रामपुर पुलिस ने हरियाणा के रोहतक से ठगी करने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है. अभी ठगी मामले में पुलिस को गिरोह के पांच और लोगों की तलाश है. पुलिस ने परवीन कुमार उर्फ़ बिट्टू पुत्र हवा सिंह घड़ी सांपला रोहतक हरियाणा निवासी को पकड़ कर रामपुर पहुंचाया है.

पुलिस के अनुसार रामपुर थाने में मई 2018 में गौरा के रहने वाले अध्यापक देश लाल गौतम ने ठगी की शिकायत की थी. इस पर रामपुर पुलिस की टीम ने अभियान चलाया. पुलिस के अनुसार उक्त ठग ने फर्जी पहचान से चार अलग-अलग खाते विभिन बैंकों से करीब 42 लाख रुपये इन खातों में पीड़ित से ट्रांसफर कराए. उस के बाद खाते बंद करा दिए.

इस के अलावा अन्य प्रलोभनों के माध्यम से भी शिकायतकर्ता एवं पीड़ित से रुपये जमा करवाया. कुल 72 लाख की ठगी इस गिरोह ने की है. संभावना जताई जा रही है की इस गिरोह में फिल्ड स्टाफ भी रखे जाते थे, जो कई जानकारियां एकत्रित कर शातिरों तक सूचनाएं पहुंचाते थे.

रामपुर पुलिस का मानना है की जल्द ही गिरोह के अन्य लोगों को भी गिरफ्तार करने में सफलता हासिल होगी. डीएसपी रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने बताया देश लाल गौतम गौरा निवासी शिकायत पर पुलिस ने जांच में पाया की इंश्योरेंस के नाम पर अलग-अलग खातों के जरिए उनसे 72 लाख की ठगी हुई है.

उन्होंने बताया काफी कोशिश के बाद एक गिरफ्तारी की गई है. अब आगे हमे जांच में दिक्कत नहीं आएगी. डीएसपी रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने लोगों से अपील की है की बैंक से या इंश्योरेंस कम्पनी से फोन का झांसा देने वालों से बचे. ठग परवीन कुमार ने बताया ने बताया की वे इस मामले में शामिल नहीं थे. उन्होंने माना की चार खाते फर्जी बनाए जरूर थे लेकिन अब वे ठगी का धंधा छोड़ चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details