हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुर: प्रेशर हॉर्न लगाना पड़ेगा महंगा, गाड़ियों में वायु-ध्वनि प्रदूषण की जांच करेगा पॉल्यूशन बोर्ड

By

Published : Nov 11, 2020, 5:20 PM IST

Updated : Nov 12, 2020, 4:48 PM IST

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर में वीरवार को सड़कों पर उतरकर वायु व ध्वनि प्रदूषण की जांच करेगा. कोई वाहन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, बिलासपुर
गाड़ियों में वायु-ध्वनि प्रदूषण की जांच

बिलासपुर: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर में वीरवार को सड़कों पर उतरकर वायु व ध्वनि प्रदूषण की जांच करेगा. वीरवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी अतुल परमार की अगुवाई में बिलासपुर के नौणी चौक पर गाड़ियों की जांच की जाएगी.

कोई वाहन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. वहीं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यह कार्रवाई पुलिस के साथ मिलकर करने जा रहा है.

वीडियो

प्रदूषण बोर्ड के अनुसार इन दिनों हिमाचल में पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है. ऐसे में बाहरी राज्यों से वाहनों की आवाजाही बढ़ने की वजह से हिमाचल में प्रदूषण की मात्रा बढ़ना शुरू हो गई है. हालांकि लॉकडाउन की वजह से हिमाचल में वाहनों की आवाजाही बंद हो गई थी, ऐसे में हिमाचल प्रदेश में वायु प्रदूषण कम हो गया था.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि हिमाचल में वायु व ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए नाका लगाकर गाड़ियों की चैकिंग की जाएगी. जांच के दौरान अगर गाड़ियों में प्रेशर हॉर्न पाया जाता है तो उनके खिलाफ मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. प्रेशर हॉर्न की वजह से ध्वनि प्रदूषण की मात्रा अधिक बढ़ जाती है.

दिवाली के समय पॉल्यूशन की मात्रा जांचने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर में एयर एंड साउंड पॉल्यूशन डिवाइस लगाने जा रहा है. इसके लिए बोर्ड ने अपनी तमाम तैयारियां भी कर ली हैं. विभाग सभी पैरामीटर्स को देखते हुए बिलासपुर में यह आधुनिक यंत्र स्थापित कर रहा है. प्रदूषण की मात्रा मापने के बाद सारी रिपोर्ट तैयार करके प्रदूषण नियंत्रण मुख्यालय को भेजी जाएगी.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी अतुल परमार ने बताया कि दिवाली के समय पटाखों की वजह से वायु व ध्वनि प्रदूषण अधिक बढ़ जाता है, ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही कोरोना काल में श्वास रोगों से जूझ रहे लोगों के लिए प्रदूषण जानलेवा हो सकता है.

Last Updated : Nov 12, 2020, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details