हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भूस्खलन से चंडीगढ़-मनाली NH बाधित, दोनों तरफ फंसे दर्जनों वाहन

By

Published : Aug 18, 2019, 11:18 PM IST

चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर भारी भूस्खलन होने से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप्प हो गई. गनीमत रही कि हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है.

चंडीगढ़-मनाली NH पर हुआ भूस्खलन

बिलासपुर: जिले में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर भारी भूस्खलन हो गया. भूस्खलन से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप्प हो गई है, जिस कारण पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गनीमत रही कि हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि रविवार दोपहर बारिश के कम होने से लोगो ने सांस ली थी. वहीं, शाम के समय चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर जामली और छडोल के बीच एक पूरी पहाड़ी खिसककर रोड पर आ गई. गनीमत यह रही कि उस समय रोड पर कोई गाड़ी नहीं थी, जिससे कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. हालांकि, हादसे से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया. जिस कारण इस मार्ग पर दोनों तरफ पर्यटक वाहन फंस गए.

चंडीगढ़-मनाली NH पर हुआ भूस्खलन

जानकारी के अनुसार, अभी तक 100 के करीब पर्यटक फंसे हुए हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए रेस्क्यू टीम अभी उनके साथ है. पर्यटकों के रहने के लिए जिला प्रशासन की ओर से टेंट समेत धर्मशाला में रहने की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही रात के समय अभी उन्हें खाना भी जिला प्रशासन की ओर से दिया जा रहा है. वहीं, कई पर्यटक तो स्वारघाट से ही वापस हो गए हैं.

चंडीगढ़-मनाली NH पर हुआ भूस्खलन

ये भी पढे़ं-ब्यास नदी में फंसे 2 लोगों को रस्सी से किया रेस्क्यू, भारी बारिश से नदी नालों का बढ़ा जलस्तर

वहीं, हादसे की सूचना मिलते ही स्थिति का जायजा लेने एसडीएम स्वारघाट सुभाष गौतम मौके पर पहुंचे और तुरंत इस बाबत रेस्क्यू टीम को भी सूचित किया. एसडीएम ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से 6 जेसीबी और 5 से अधिक बड़े ट्रकों की व्यवस्था की गई है. इन जेसीबी के माध्यम से सारा मलबा ट्रकों में डाला जाएगा और रास्ते को साफ किया जाएगा.

एसडीएम ने बताया कि शहर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नौनी चौक पर पुलिस दल और रेस्क्यू टीम तैनात कर दी गई है. कोई भी पर्यटक इस रास्ते पर आ रहा है तो उसे इस रास्ते पर जाने के लिए मना किया जा रहा है. अगर पर्यटक के पास कोई रहने की व्यवस्था नहीं है तो जिला प्रशासन पर्यटकों को रहने की व्यवस्था करवा रहा है.

ये भी पढे़ं-पहाड़ों में आसमानी कुदरत का कहर जारी, कुल्लू में चंडीगढ़-मनाली NH बहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details