हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

केंद्र से जारी आदेश के बाद बिलासपुर फूड एंड सेफ्टी विभाग ने भरे शहद के दो सैंपल

बिलासपुर फूड एंड सेफ्टी विभाग ने जिला के मुख्य क्षेत्रों से शहद के सैंपल एकत्रित किए हैं. एक महीने के अंदर रिपोर्ट आने के बाद शहद की गुणवत्ता के बारे में अधिकारी जानकारी देंगे. अगर सैंपल फेल पाए गए तो निर्माता कंपनी को विभाग की ओर से नोटिस भेजा जाएगा. सैंपल फेल होने पर कंपनी को जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

By

Published : Dec 29, 2020, 4:26 PM IST

honey samples filled in Bilaspur on  center order
केंद्र से जारी आदेश के बाद बिलासपुर में भरे शहद के दो सैंपल

बिलासपुरः केंद्र की ओर से जारी आदेशानुसार बिलासपुर फूड एंड सेफ्टी विभाग ने जिला के मुख्य क्षेत्रों से शहद के सैंपल एकत्रित किए हैं. यह सैंपल विभाग ने जिला के घंडावली क्षेत्र से भरे हैं. विभाग को केंद्र की ओर से पत्र जारी होने के बाद तुंरत प्रक्रिया को शुरू किया गया है. साथ ही क्षेत्र की दुकानों का निरीक्षण करते हुए सैंपल भरे गए हैं.

सैंपल फेल होने पर लगेगा जुर्माना

सैंपल जांच के लिए सोलन जिला की कंडाघाट लैब भेजे जाएंगे. एक महीने के अंदर रिपोर्ट आने के बाद शहद की गुणवत्ता के बारे में अधिकारी जानकारी देंगे. अगर सैंपल फेल पाए गए तो निर्माता कंपनी को विभाग की ओर से नोटिस भेजा जाएगा. सैंपल फेल होने पर कंपनी को जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर मिली थी शिकायत

विभाग को कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर एक शिकायत मिली थी. इसमें घंण्डावली क्षेत्र में मीट की दुकान की शिकायत प्राप्त हुई थी. विभाग ने दुकान से मीट का सैंपल भी एकत्रित किया है जिसे जांच के लिए कंडाघाट लैब में भेजा जा रहा है.

केंद्र से पहले पत्र हुआ जारी

फूड एंड सेफ्टी विभाग के सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि केंद्र की ओर से कुछ दिन पहले एक पत्र जारी हुआ था. इस पत्र में शहद के सैंपल भरने के सख्त आदेश जारी किए गए हैं.

फूड एंड सेफ्टी विभाग की टीम लगातार जिला के मुख्य स्थानों पर सैंपल छापेमारी करती आ रही है. फेस्टिवल सीजन के दौरान भी विभाग ने दर्जनों सैंपल बिलासपुर जिला से एकत्रित किए थे. इनकी रिपोर्ट आना बाकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details