हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डेंगू दिवस पर CMO ने लोगों को किया जागरूक, डॉक्टर की सलाह के बिना दवा न लेने का आदेश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ. प्रकाश दरोच ने डेंगू दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि प्रभावी सामुदायिक भागीदारी से ही डेंगू पर नियंत्रण पाया जा सकता है. डॉ. प्रकाश दरोच ने डेंगू रोग से बचाव एवं रोकथाम के बारे में जानकारी भी दी.

By

Published : May 16, 2020, 6:48 PM IST

Dengue Day
सीएमओ बिलासपुर ने लोगों को डेंगू दिवस पर किया जागरूक.

बिलासपुर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ. प्रकाश दरोच ने डेंगू दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि प्रभावी सामुदायिक भागीदारी से ही डेंगू पर नियंत्रण पाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी की इस घड़ी में सामूहिक रूप से एकत्रित होकर लोगों को जागरूक नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि लोग स्वयं इस बीमारी के प्रति जागरूक हों और इसके लक्षणों और बचाव के बारे में जानकारी रखें.

डॉ. प्रकाश दरोच ने डेंगू रोग से बचाव एवं रोकथाम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पानी की टंकियों व हौदी पर फिट कर के ढक्कन लगाएं. पानी की टंकी के हवा निकासी पाइप पर जाली लगाएं, पक्षियों को पानी पिलाने वाले बर्तन को प्रतिदिन साफ कर दोबारा पानी भरें. उन्होंने कहा कि गमलों, मनी प्लांट आदि पौधों का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें और खुले में पड़े पुराने बर्तनों, टायरों, टयूबों में पानी न भरनें दें और उनको सही जगह रखें.

डेंगू दिवस पर डेगू से बचाव की जानकारी हासिल करती महिलाएं.

कूलरों में पानी भरने से पहले सप्ताह में दोबार अच्छी तरह सूखा करके पानी डालें. मच्छरों से बचाव के लिए पूरे बाजू वाले कपड़े पहनें, दिन के समय घरों में मौरटीन आदि का प्रयोग करें, कीटनाशी से उपचारित मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें, दरवाजे व खिड़की पर जाली का प्रयोग करें. उन्होंने बताया कि छोटे गढों को मिट्टी से भर कर बड़े गढों में खड़े पानी में मिट्टी तेल या मच्छर के अंडे देने के स्थानों पर लार्वा भक्षक गम्बूजिया मछली डाल कर, मच्छर के लार्वा पैदा होने पर रोक लगाई जा सकती है.

डॉ. ने बताया कि प्रयोगशाला में रक्त की जांच से रोग का पता लगाया जाता है. डेंगू का कोई विशेष उपचार नहीं है, रोगी को लक्षण के आधार पर दवा की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें.

ये भी पढ़ें: SPECIAL: कोरोना संकट के बीच गुजरात में हिमाचल का 'मसीहा' कर रहा प्रदेश का नाम रोशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details