हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 7 PM

By

Published : Dec 17, 2021, 7:05 PM IST

हिमाचल प्रदेश में देश के पूर्व पीएम व भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर एक बूटा बेटी के नाम (hp government initiatives for girl) योजना लांच की गई थी. योजना के तहत बेटी के जन्म पर परिवार को पांच पौधे दिए जाते हैं.हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम (Kaushal vikas nigam Himachal meeting) से प्रदेश में चल रहे स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को 2023 (skill development project in Himachal) तक पूरा कर लिया जाएगा. यह बात तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने शुक्रवार को एडीबी के अधिकारियों के साथ बैठक (Ramlal Markanda meeting with ADB officials) के बाद कही. पढ़ें, 7 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

HINDI NEWS OF HIMACHAL PRADESH
प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

बेटी और बूटा अनमोल: हिमाचल में तीस हजार पेरेंट्स ने लगाया एक बूटा बेटी के नाम

हिमाचल प्रदेश में देश के पूर्व पीएम व भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर एक बूटा बेटी के नाम (hp government initiatives for girl) योजना लांच की गई थी. योजना के तहत बेटी के जन्म पर परिवार को पांच पौधे दिए जाते हैं. बेटियों की अहमियत (hp government initiatives for girl) दर्शाती इस योजना को केंद्र सरकार ने भी सराहा है. वन मंत्री राकेश पठानिया का कहना है कि विभाग नियमित समय पर पौधरोपण की समीक्षा करता है. पौधों की सर्वाइवल रेट पर खास फोकस किया जा रहा है.

हिमाचल में स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट 2023 तक होगा पूरा: रामलाल मारकंडा

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम (Kaushal vikas nigam Himachal meeting) से प्रदेश में चल रहे स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को 2023 (skill development project in Himachal) तक पूरा कर लिया जाएगा. यह बात तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने शुक्रवार को एडीबी के अधिकारियों के साथ बैठक (Ramlal Markanda meeting with ADB officials) के बाद कही. उन्होंने कहा कि निगम के तहत अब तक किए कार्यों से एडीबी के अधिकारी पूरी तरह संतुष्ट रहे.

कांग्रेस विधायक केआर रमेश कुमार का विवादित बयान, विक्रमादित्य सिंह ने माफी मांगने की दी नसीहत

कर्नाटक के कांग्रेस विधायक द्वारा बलात्कार को लेकर दिए (KR Ramesh Kumar controversial statement) बयान की कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने निंदा की है और विधायक को देश की महिलाओं से माफी मांगने की सलाह दी है. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि कर्नाटक के कांग्रेस विधायक रमेश कुमार द्वारा (Vikramaditya on KR Ramesh Kumar) बलात्कार पर दिया बयान बहुत ही निंदनीय हैं. वहीं, इस बयान का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.


बिलासपुर में मनाई गई स्वतंत्रता सेनानी व पूर्व मंत्री दौलत राम सांख्यायन की 102वीं जयंती

बिलासपुर नगर के परिधि गृह के समीप स्वतंत्रता सेनानी पार्क में प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी व पूर्व मंत्री दौलत राम सांख्यायन की 102वीं जयंती मनाई (102nd birth anniversary of Daulat Ram Sankhyayan) गई. जयंती पर विभिन्न संस्थाओं और राजनीतिक दलों के नेताओं व प्रतिनिधियों ने स्व. सांख्यायन की मानवाकार प्रतिमा पर पुष्प मालाएं अर्पित करके स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी अभूतपूर्व एवं अग्रणी भूमिका के प्रति उनका आभार व्यक्त किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

हिमाचल में छठे राज्य वित्त आयोग की अवधि बढ़ाने की सिफारिश, सरकार ने मांगी अनुमति

छठे हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग की तीसरी बैठक में शुक्रवार को छठे राज्य वित्त आयोग की अवधि 31 अक्टूबर, 2022 तक बढ़ाने की सिफारिश की (6th State Finance Commission in Himachal) गई. शुक्रवार को आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की.

पांवटा में मिली लापता लड़कियां, जानें क्या है मामला

पांवटा साहिब के रोनहाट में घर से स्कूल को निकली 9वीं कक्षा की दो छात्राओं को पुलिस ने तलाश (Missing girls found in Paonta)कर लिया. उनसे पूछताछ के बाद पुलिस अधिकारी उन्हें उनके परिजनों को सौपेंगे. डीएसपी वीर बहादुर सिंह (Paonta DSP Veer Bahadur Singh)ने बताया कि 4 दिन पहले दिन पहले शिलाई थाना के अंतर्गत रोनहाट चौकी (Missing registered in Ronhat post)में एक व्यक्ति ने अपनी बेटियों के गुम होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी.

Cyber Fraud In Shimla: सैलानी के खाते से उड़ाए 30 हजार रुपए, जांच में जुटी पुलिस

हिमाचल में साइबर फ्रॉड के मामले लागातार सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात से शिमला घूमने आए बागेश चंद पुत्र रामरतन के साथ धोखाधड़ी का मामला (tourist of Uttar Pradesh in Shimla) सामने आया है. सैलानी की शिकायत पर थाना सदर शिमला में आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला दर्ज (cheating with tourist in Shimla) किया गया है. एसपी डॉ मोनिका (sp dr monica on fraud case) ने मामले की पुष्टि की है.

किन्नौर कांग्रेस का वस्त्र बैंक अभियान समाप्त, 300 जरूरतमंदों को बांटे कपड़े

किन्नौर कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में असहाय व जरूरतमन्द लोगों के लिए चलाए गए निशुल्क वस्त्र बैंक अब (Vastra bank campaign of Kinnaur Congress) समाप्त हो चुका है. शुक्रवार को इस अभियान का समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी विशेष रूप से उपस्थित रहे. इस दौरान जगत नेगी ने वस्त्र बैंक अभियान चलाने के लिए सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सराहना भी की.

Pensioners Day: बिलासपुर में पेंशनर्स सम्मान समारोह का आयोजन, 112 पेंशनभोगियों को किया सम्मानित

पेंशनर्स दिवस के अवसर पर बिलासपुर जिले में (Pensioners Day celebrated in Bilaspur) पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा करीब 112 पेंशनर्स को सम्मानित (Pensioners Honor Ceremony in Bilaspur) किया गया. इस दौरान पेंशनरों के समक्ष आ रही समस्याओं पर भी चर्चा की गई और सरकार से मांगों का स्थाई समाधान करने की मांग की गई.

अनूठी पहल: सोलन की मशिवर पंचायत के प्रधान ने शुरू किया पंचायत आपके द्वार कार्यक्रम

सोलन की मशिवर ग्राम पंचायत (Mashiwar Panchayat of solan) के प्रधान ने नरेंद्र ठाकुर ने पंचायत आपके द्वार कार्यक्रम (Panchayat Aapke Dwar program in solan) शुरू किया. इसके तहत लोगों ग्रामीणों की समस्याओं पर चर्चा की गई. ग्राम प्रधान का कहना है कि सभी वार्ड में पेय जल व सिंचाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पंचायत निरंतर कार्य करती रहेगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन का आयोजन, पीटरहॉफ में 50 से अधिक एक्सपर्ट करेंगे मंथन

ABOUT THE AUTHOR

...view details