हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में मनाया गया मतदाता दिवस, नए मतदाताओं को दिए पहचान पत्र

By

Published : Jan 25, 2021, 4:04 PM IST

किन्नौर में मनाया गया मतदाता दिवस,नए मतदाताओं को दिया गया मतदाता पहचान पत्र,युवाओं ने कहा आने वाले चुनावों में करेंगे मत का प्रयोग,एसडीएम ने दी सभी नए मतदाताओं की बधाई.

Voters' Day celebrated in Kinnaur
फोटो.

किन्नौरः जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांगपिओ में आज हिमाचल प्रदेश के राज्यत्व दिवस मनाया गया. इस के साथ ही जिला प्रशासन की ओर से मतदाता दिवस मनाया गया. इस दौरान जिलाधीश किन्नौर हेमराज बैरवा ने जिला के सभी नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र आवंटित किए. साथ ही सभी मतदाताओं को आने वाले समय में चुनावों में अपने मताधिकार करने के लिए बधाई दी है.

इसके अलावा जिल किन्नौर के खवांगी गांव की नई मतदाता अमृता नेगी ने कहा कि उनका मतदाता सूची में पहली बार नाम दर्ज हुआ है. इस वर्ष वह 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी है और आने वाले किसी भी चुनाव में वे अब अपने मत का प्रयोग करेगी. जिसपर उन्होंने खुशी भी जाहिर की है.

वीडियो रिपोर्ट.

युवा मतदाता दिवस मनाया

मतदाता दिवस पर एसडीएम कल्पा मेजर अवनीन्द्र शर्मा ने मंच से जिला के नए मतदाताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में नए मतदातों की एहमियत हमेशा रहती है. क्योंकि युवा मतदाता ही देश के भाग्य लिखते हैं. ऐसे में आने वाले समय के चुनावों में नए मतदाताओं को उनके मताधिकार का लिए आज जिला प्रशासन की ओर से उनके मतदाता पहचान पत्र आंटित किये गए हैं, ताकि आगामी चुनावों में नए मतदाता भी अपने मत का प्रयोग कर सके.

किन्नौर में करीब 58500 मतदाता

उन्होंने कहा कि जिला में करीब 58,500 के आसपास मतदाता है, जिसमें महिला व पुरुष की संख्या बराबर है और इस मतदाता दिवस पर नए मतदाता भी अब इस सूची में जुड़ जाएंगे और आने वाले चुनावों में नए मतदाता भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे.

78 फीसदी मतदान

बता दें कि जिला किन्नौर में इस वर्ष पंचायतीराज संस्था के चुनावों में पूरे जिले भर में 78 फीसदी मतदान का प्रयोग लोगों की ओर किए जा रहे हैं. जो जिला के जनसंख्या के हिसाब से काफी अधिक है. वहीं, जिला प्रशासन ने भी जिला में बर्फबारी के दौरान लोगों के मतदान प्रकिया पर लोगों की काफी प्रशंसा की है.

ये भी पढ़ेंःहिमाचल की 50 खास शख्सियतें, जिन्होंने बनाई पहचान

ABOUT THE AUTHOR

...view details