हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 12, 2022, 9:00 AM IST

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

कोरोना काल में वर्ष 2020 में बेशक बलात्कार के केस कुछ कम हुए, लेकिन पिछले साल यह फिर से बढ़ गए. अलबत्ता महिलाओं के खिलाफ क्रूरता (VIOLENCE AGAINST WOMEN IN HIMACHAL) के मामलों में जरूर गिरावट आई है. कुल्लू जिले के उपमंडल बंजार की सैंज घाटी में शुक्रवार शाम के समय सैंज रैला सड़क मार्ग पर एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. हमीरपुर जिले के बड़ा क्षेत्र से लापता हुई 12 वर्षीय लड़की (girl missing from Hamirpur) को संबंधित थाना पुलिस ने राजस्थान के हनुमानगढ़ से बरामद कर लिया है. पढ़ें, सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

हिमाचल में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहा अपराध, डराने वाले हैं आंकड़े

देव भूमि हिमाचल प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध कम नहीं हो रहे हैं. खासकर बलात्कार के मामलों में बढ़ोतरी होना चिंताजनक है. कोरोना काल में वर्ष 2020 में बेशक बलात्कार के केस कुछ कम हुए, लेकिन पिछले साल यह फिर से बढ़ गए. अलबत्ता महिलाओं के खिलाफ क्रूरता (VIOLENCE AGAINST WOMEN IN HIMACHAL) के मामलों में जरूर गिरावट आई है. इसी तरह छेड़छाड़ के मामले भी कुछ कम हुए हैं, लेकिन बलात्कार के मामलों में कमी न आना चिंता का विषय है. दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता के कारण अब दहेज को लेकर नवविवाहिताओं की हत्या के मामले कम हुए हैं.

जाको राखे साइयां: सैंज रैला सड़क पर पहाड़ी से लटकी एचआरटीसी बस, बाल-बाल बचे यात्री

कुल्लू जिले के उपमंडल बंजार की सैंज घाटी में शुक्रवार शाम के समय सैंज रैला सड़क मार्ग पर एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. यहां एक एचआरटीसी बस अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे की ओर लटक गई. अगर बस पहाड़ी पर नहीं (HRTC bus Hangs from the Mountain) लटकती, तो कई लोगों की जाने जा सकती थी. वहीं स्थानीय लोगों ने बड़ी मुश्किल से बस में सवार यात्रियों को नीचे उतारा. हालांकि इस दुर्घटना में कुछ लोगों को चोट भी आई है. जिन्हें इलाज के लिए सैंज अस्पताल की ओर भेज दिया गया है.

एनआईटी हमीरपुर की छात्रा पारुल बंसल को मिला 1.20 करोड़ का पैकेज, फेसबुक ने दिया ऑफर

एनआईटी हमीरपुर के छात्रों ने एक बार फिर मौजूदा शैक्षणिक वर्ष की प्लेसमेंट प्रक्रिया में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है. जिसमें एक और छात्रा अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट में एक करोड़ से अधिक पैकेज हासिल करने में सफल हुआ है. कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में फाइनल ईयर डुअल डिग्री प्रोग्राम की छात्रा मिस पारुल बंसल (NIT Hamirpur Student Parul Bansal) को सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद के लिए मेटा लंदन यूके से 1.20 करोड़ रुपये का पैकेज मिला है.

काउंसलिंग में खुलासा: हमीरपर में 12 वर्षीय लड़की इस वजह से हुई नाराज, स्नैपचैट पर बने दोस्त से मिलने गई थी राजस्थान

हमीरपुर जिले के बड़ा क्षेत्र से लापता हुई 12 वर्षीय लड़की (girl missing from Hamirpur) को संबंधित थाना पुलिस ने राजस्थान के हनुमानगढ़ से बरामद कर लिया है. काउंसलिंग के बाद पुलिस ने लड़की को उसके परिजनों को सौंप दिया है. वहीं, काउंसलिंग के दौरान कई अहम खुलासे हुए हैं. घरवालों की डांट से आहत होकर नाबालिग लड़की स्नैपचैट ग्रुप में मिले अनजान दोस्तों से मिलने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर राजस्थान के हनुमानगढ़ पहुंच गई.

मां हिडिंबा के दरबार में कांग्रेस नेताओं की कसम, टिकट किसी को भी मिले देंगे उसका साथ

प्रदेश में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो (Himachal election 2022) चुकी है. भाजपा कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी भी तैयारियों में जुट गई है, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने अभी से ही टिकट को लेकर अपने प्रतिद्वंदियों से समझौता कर मंदिरों में किसी एक को टिकट मिलने पर साथ देने की कसम खाना (Congress leaders swear in Kullu) शुरू कर दिया है. कुल्लू में चार कांग्रेस नेताओं ने प्रसिद्ध माता हिडिंबा में कसम (Congress leaders swear in Hidimba temple) खाकर यह ऐलान किया कि पार्टी टिकट किसी को भी दे, लेकिन सब मिलकर उसे जीताकर विधानसभा भेजेंगे. इसके अलावा टिकट नहीं मिलने पर पार्टी से बगावत भी नहीं की जाएगी. पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों में भी नेताओं ने शपथ पत्र कई जगह देकर साथ देने का वादा किया.

COVID UPDATE OF HIMACHAL: हिमाचल में कोरोना से 9 व्यक्ति की मौत, शिमला में गई 5 लोगों की जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों (Health Department covid report) के अनुसार कोरोना के नए मामलों में कमी आई है. देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 58,077 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, कोरोना से पिछले 24 घंटे में 657 लोगों की मौत हुई है. दूसरी ओर हिमाचल में कोरोना संक्रमण से एक दिन में 9 व्यक्ति मौत हुई है, जिसमें राजधानी शिमला में 5 लोगों की जान गई है. हिमाचल में कोरोना संक्रमण के 547 नए मामले सामने आए हैं.

अश्वनी ठाकुर का दावा, जब-जब आई भाजपा, हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की हुई पौ बारह

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों छठे वेतन आयोग लागू करने और कर्मचारियों से जुड़ी विभिन्न वित्तीय मांगों को लेकर निरंतर चर्चा हो रही है. सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों की तरफ से उठाई जा रही ऑप्शन की मांग को पूरा कर एक बड़ा कदम उठाया है. यह सब बातें हिमाचल राजपत्रित कर्मचारी महासंघ के (Himachal Gazetted Employees Federation) अध्यक्ष अश्वनी ठाकुर ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा. उन्होंने कहा कि राज्य में जब-जब भाजपा की सरकार आई है, तब-तब कर्मचारियों की मांगें पूरी हुई हैं.

नशा तस्कर फरार मामले में 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड, अस्पताल से भागा था कोरोना संक्रमित आरोपी

नशा तस्करी के मामले में गिरफ्तार कोरोना संक्रमित आरोपी के फरार (Covid positive accused absconding from Paonta sahib) होने के मामले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में पुलिस के पांच जवान सस्पेंड (police personal suspended in absconding case from Paonta Sahib) किए गए हैं. एएसपी बबिता ठाकुर ने मामले की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि फिलहाल विभागीय जांच बिठाई गई है.

कसौली में महिलाओं की हत्या का मामला, सोलन पुलिस ने पंजाब से किया दो को गिरफ्तार

कोटी में रेलवे टनल के पास बेडशीट में बांधकर फेंकी गई दो महिलाओं के शवों की गुत्थी सुलझाने में पुलिस काफी हद तक कामयाबी हो गई है. इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को पंजाब से गिरफ्तार कर (Solan police arrested two persons)लिया. पुलिस हाईवे पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से आरोपियों को पकड़ने में कामयाब हुई है. शनिवार को पुलिस इन्हें कसौली कोर्ट (Police will present in Kasauli court)में पेश करेगी. पुलिस ने आरोपियों की कार को भी जब्त कर लिया.

शिमला नगर निगम पुनर्सीमांकन पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, वोट बैंक के लिए बढ़ाई गई वार्डों की संख्या

प्रदेश सरकार ने नगर निगम शिमला चुनावों से ठीक पहले नगर निगम शिमला में 7 नए वार्डो को जोड़ दिया, जिससे अब वार्डों की संख्या 34 से बढ़कर 41 हो (41 wards in Shimla)गई. वहीं, कांग्रेस ने वार्डो के पुनर्सीमांकन पर सवाल खड़ा कर दिया. प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नरेश चौहान ने कहा कि नगर निगम के नए वार्ड बनाए जाने का आधार लोगों को सुविधा देना (Number of wards increased in Shimla)नहीं, बल्कि वोट बैंक की राजनीति रही है.कांग्रेस मुख्यालय में शुक्रवार को आयोजित (Congress PC in Shimla)पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि नगर निगम शिमला की परिधि के साथ कुछ ऐसे क्षेत्र ,जहां के लोग मर्ज होने को तैयार थे. इसका मुख्य कारण संबंधित क्षेत्रों को न तो गांव के स्तर पर मूलभूत सुविधाएं मिल रही और न ही निगम प्रशासन उन क्षेत्रों की सुध ले रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details